7th Pay Commission : रक्षाबंधन पर केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले हो जाएगी, DA में बढ़ोतरी के साथ मिलेंगे ये तोहफे !

7th Pay Commission : इस बार रक्षाबंधन का त्योहार 11 अगस्त है। इससे पहले कि केंद्रीय कर्मचारियों को एक साथ कई तोहफे मिलने के आसा है। केंद्र सरकार जहां एक तरफ केंद्रीय कर्मचारियों के DA में बढ़ोतरी कर सकती है। वहीं फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी के प्रयास लगाए जा रहे हैं।

7th Pay Commission
रक्षाबंधन पर केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले हो जाएगी

इसके साथ ही 18 महीने के रुके DA एरियर पर भी बात बन सकती हैं। इसके अलावा 8वें वेतन आयोग को लेकर भी मामला साफ होता दिख रहा है। अगर ऐसा होता है तो रक्षाबंधन के त्योहार पर भी केंद्र सरकार के केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले हो जाएगी, क्योंकि उनकी सैलरी में काफ़ी उछाल आएगा।

हाल ही का ट्वीट

DA में 6 फीसदी तक हो सकती है बढ़ोतरी आशा जताई जा रही है कि अगस्त में केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ता DA और पेंशनर्स के महंगाई से राहत DA में 4 से 6 फीसदी तक की बढ़ोतरी कर सकती है। यानी अगस्त में महंगाई भत्ते बढ़ा कर कुल 38 से 40 फीसदी तक हो महगा सकता है। हालांकि, अभी जून 2022 के लिए महंगाई का भी आंकड़ा आना बाकी है। इसके बाद सारी स्थिति साफ होंगी।

बढ़ सकता है फिटमेंट फैक्टर खबरों के मुताबिक जल्द ही केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर पर बहुत बड़ा फैसला ले सकती है। खबर यह भी आ रही है कि आने वाले दिनों में होने वाली कैबिनेट बैठक में इस पर विचार विमस किया जा सकता है। इसका होने वाला लाभ लाखों केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा।

Copy

हलाकि,केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाली सैलरी में फिटमेंट फैक्टर का अहम भूमिका होता है। इस फैक्टर के कारण ही केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में 2.5 गुना तक अधिक की बढ़ोतरी होती है। गौरतलब ये भी है कि केंद्रीय कर्मचारियों की लंबे समय से फिटमेंट फैक्टर मे भी बढ़ोतरी की मांग कर रहे हैं।

केंद्रीय कर्मचारियों को लंबे समय से फिटमेंट फैक्टर को 2.57 फीसदी से बढ़ाकर 3.68 फीसदी करने की मांग किया जा रहा रहे हैं। अगर केंद्र सरकार इस मांग को मान लेती है तो केंद्रीय कर्मचारियों की कम से कम सैलरी में काफ़ी ज्यादा बढ़ोतरी होगी। फिटमेंट फैक्टर केंद्र सरकार के टोटल केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बेसिक वेतन तय करता है। इस बार मे अगर फिटमेंट फैक्टर में संभावित बढ़ोतरी होती है तो कम से कम बेसिक पे 18000 रुपये से बढ़कर 26000 रुपये हो जाएगा।

DA एरियर आया तो मिलेगा अच्छा पैसा हलाकि,केंद्रीय कर्मचारियों को जनवरी 2020 से जून 2021 तक बीच मे 18 महीने के बाकि महंगाई भत्ते के एरियर का लगतार मांग कर रहे हैं। इस अटके एरियर को लेकर भी हलचल काफ़ी तेज है। आशा की जा रही है कि केंद्र सरकार बीच का कोई हल निकाल कर इसे एकबार में सेट कर सकती है।

चर्चा में 8वां वेतन आयोग हलाकि, केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी बढ़ाने के लिए सातवें वेतन आयोग का पैरबी लागू हैं। वहीं अब आठवें वेतन आयोग को लेकर चर्चा जोरों सोर पर है। अभी कम से कम वेतन की सीमा 18000 रुपए से स्टार्ट है। 8वें वेतन आयोग लागू होने से फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाकर 3.68 गुना किया जा सकता है। अगर ये इतना बढ़ता है तो कम से कम वेतन 18 हजार रुपए से बढ़कर 26,000 रुपए हो सकता है।

Facebook Comments Box