शेखपुरा न्यूज़

पूर्ण दृष्टि बाधित स्कूली बच्चों का 90 दिवसीय कौशल विकास कार्यक्रम

शेखपुरा न्यूज़। पूर्ण दृष्टिबाधित स्कूली बच्चों के लिए शनिवार से 90 दिनों का विशेष कौशल विकास कार्यक्रम गतिविधि शुरू की गई है। बिहार शिक्षा परियोजना की स्पर्श कार्यक्रम के तहत चेवाड़ा प्रखंड के मध्य विद्यालय करंडे में इसकी विधिवत शुरुआत की गई। बिहार शिक्षा परियोजना के संभाग प्रभारी सुनील कुमार तथा इस स्पर्श कार्यक्रम के विशेष प्रशिक्षण के प्रभारी पंकज कुमार के द्वारा इसका उद्घाटन दृष्टिबाधित बच्चों के साथ मिलकर दीप जलाकर किया गया। इस संबंध में प्राप्त जानकारी में बताया गया कि इस विशेष कौशल विकास गतिविधि में 18 बच्चे उपस्थित हुए।

90 दिवसीय कौशल विकास कार्यक्रम

इन्हें पूर्ण दृष्टिबाधित शिक्षकों द्वारा विभिन्न प्रकार के क्रियाकलाप का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इन बच्चों को ब्रेल लिपि से पर्सन पार्षद के साथ-साथ विशेष छड़ी के इस्तेमाल के बारे में भी जानकारी दी जाएगी। इस अवसर पर संभाग प्रभारी ने बताया कि यह सभी दृष्टिबाधित बच्चे भी किसी से कम नहीं है। इनके अंदर भी असीम संभावनाएं भरी हुई हैं। इस स्पर्श कार्यक्रम के माध्यम से उनमें छिपी हुई प्रतिभा को निखारने की आवश्यकता है ।

कौशल विकास के इस कार्यक्रम में बच्चों को सभी प्रकार के आवासीय सुविधा प्रदान किए जा रहे हैं। पिछले साल भी जिले में दृष्टिबाधित बच्चों के लिए इस प्रकार के आवास यह कार्यक्रम आयोजित किए गए थे।कौशल विकास के इस प्रशिक्षण में सभी बच्चे बड़े उत्साह के साथ शामिल होकर नए-नए गुर सीखने में लगे हुए हैं।

Source:शेखपुरा की हलचल

Facebook Comments Box
Leave a Comment