धार्मिक

Shamlaji Mandir के बाद Ambaji Mandir में भी छोटे कपड़े पहनकर आने वालों के प्रवेश पर रोक

गुजरात का अम्बाजी मंदिर (Ambaji Mandir) शक्तिपीठों में से एक है. इस मंदिर की काफी मान्यता है. शामलाजी मंदिर (Shamlaji Mandir) के बाद अब यहां भी छोटे कपड़े पहनकर आने वालों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है.   

अहमदाबाद : शामलाजी मंदिर (Shamlaji Mandir) में छोटे कपड़े पहनकर आने वाले भक्तों के प्रवेश पर पाबंदी का मामला अभी थमा भी नहीं है कि इस बीच गुजरात के एक और मंदिर में इसी तरह का नियम लागू कर दिया गया है. शामलाजी मंदिर ट्रस्ट के बाद अंबाजी मंदिर ट्रस्ट (Ambaji Mandir Trust) ने निर्णय लिया है कि वेस्टर्न लुक वाले छोटे कपड़े पहनकर श्रद्धालु मंदिर में प्रवेश नहीं कर सकेंगे. मंदिर के प्रवेश द्वार पर इस सूचना के बोर्ड भी लगा दिए गए हैं.

क्या कहना है मंदिर ट्रस्ट का

अंबाजी मंदिर ट्रस्ट (Ambaji Mandir Trust) द्वारा कहा गया है, भक्तों की भावनाएं आहत होने के बाद मंदिर प्रशासन ने ये निर्णय लिया है कि मंदिर में छोटे कपड़े पहनने वालों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा. हालांकि मंदिर ट्रस्ट का यह भी कहना है कि यह नियम पुराना है लेकिन बोर्ड खराब हो जाने की वजह से नए बोर्ड लगाए गए हैं. बता दें, इससे पहले गुजरात के शामलाजी मंदिर (Shamlaji Mandir) में छोटे कपड़े पहनकर आने वालों के प्रवेश पर रोक लगाई जा चुकी है. अगर कोई छोटे कपड़े पहनकर आता है तो उन्हें पीतांबर पहनने के बाद ही प्रवेश की अनुमति होगी.

शक्तिपीठ की है खास मान्यता

बता दें, गुजरात का अम्बाजी मंदिर शक्तिपीठों में से एक है. इस मंदिर की काफी मान्यता है. इस मंदिर के गर्भगृह में मां की कोई प्रतिमा स्थापित नहीं है. शक्ति के उपासकों के लिए यह मंदिर बहुत महत्व रखता है. अम्बाजी मंदिर के बारे में कहा जाता है कि यहां पर भगवान श्रीकृष्ण का मुंडन संस्कार संपन्न हुआ था. वहीं भगवान राम भी शक्ति की उपासना के लिए यहां आ चुके हैं. मां अम्बाजी मंदिर गुजरात-राजस्थान सीमा पर स्थित है. माना जाता है कि यह मंदिर लगभग 1200 साल पुराना है. हर साल भाद्रपदी पूर्णिमा के मौके पर यहां बड़ी संख्या में श्रद्धालु जमा होते हैं.

छोटे कपड़े पहनने वालों को नो एंट्री

अंबाजी मंदिर से पहले गुजरात के अरवल्ली जिले के शामलाजी मंदिर (Shamlaji Mandir) ट्रस्ट ने छोटे कपड़े पहनने वाले यात्रियों को प्रवेश की अनुमति न देने का फैसला किया है. ट्रस्ट ने कहा कि मंदिर में छोटे कपड़े पहनकर जाने पर प्रतिबंध लगाया है. मंदिर में छोटे कपड़े पहनकर आने वालों को पीतांबर पहनने के बाद ही प्रवेश की अनुमति होगी. Source : Jagran

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top