शेखपुरा

बाल विकास परियोजना के अंर्तगत प्रखंड स्तरीय संसाधन समूह के सदस्यों का प्रशिक्षण सम्पन्न..

बाल विकास परियोजना के अंर्तगत प्रखंड स्तरीय संसाधन समूह के सदस्यों का प्रशिक्षण सम्पन्न..

शेखपुरा जिले के बरबीघा प्रखंड में बाल विकास परियोजना के अंतर्गत प्रखंड में संसाधन समहू(बी0आर0जी0) का बैठक किया गया ।बैठक के दौरान आई0एल0ए0 मॉड्यूल संख्या 17 बीमार नवजात शिशु की पहचान एवं रेफरल सेवा पर उपस्थित सदस्यों द्वारा चर्चा किया गया। चर्चा के दौरान प्रशासनिक पदाधिकारी डॉ0 फैसल अरसद द्वारा बताया गया कि नवजात शिशुओं में खतरों के लक्षण सामान्यतः स्तनपान में रुचि नहीं लेना, शिशुओं में सुस्ती जैसा महसूस हो, शिशु के शरीर का तापमान में कमी, निमोनिया के चिन्ह आदि दिखाई प्रारंभिक लक्षण है।

चर्चा के समय प्रशासनिक पदाधिकारी डॉ0 फैसल अरसद ने बताया कीसंक्रमण से सुरक्षा के लिए नवजात शिशुओं को एक घंटे के अंदर स्तनपान के साथ सिर्फ और सिर्फ केवल स्तनपान अगले छः माह तक करवाने के लिए बताया जाय, शिशु को गर्माहट सुनिश्चित किया जाय, शिशु की स्वच्छता एवं गर्भनाल की स्वच्छता देखभाल को सुनिश्चित करना एवं साफ सफाई को अपनाकर संक्रमण से बचाया जा सकता है।

साथ ही, आंगनवाड़ी पर्यवेक्षिका शाइमी तबसुम द्वारा जानकारी दिया गया कि इस प्रशिक्षण के उपरांत सभी सेविकाओं को सेक्टर के माइक्रोप्लान के अनुसार बैठक बुलाकर प्रशिक्षण का आयोजन किया जाएगा। इस चर्चा के बैठक में सुपरवाइजर रिंकी कुमारी, शाइमी तबसुम, स्वास्थ्य प्रबंधक राजन कुमार,पिरामल स्वास्थ्य से नीरज कुमार, केयर इंडिया से अमन कुमार आदि उपस्थित थे।

सोर्स – शेखपुरा की हलचल

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top