10 चरणों में होगा बिहार पंचायत चुनाव, 20 सितंबर से 25 नवंबर के बीच मतदान


बिहार में पंचायत चुनाव से जुड़ी खबर सामने आ रही है। इस खबर के अंतर्गत राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव को ,10 चरणों में कराने को लेकर अपनी पूरी तैयारी कर ली है। बिहार में जल्द ही चुनाव की घोषणा होने की संभावना है। इसी संबंध में राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा पंचायत चुनाव की अधिसूचना 20 अगस्त 2021 को जारी करने का प्रस्ताव रखा गया है।

राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव ने पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य सचिव को इसी सिलसिले में पत्र लिखा है। उन्होंने पंचायत- ग्राम कचहरी के आम चुनाव से संबंधित अधिसूचना जारी करने का विस्तृत कार्यक्रम के लिए पत्र भेज कर अनुमति मांगी है।

गौरतलब है कि बिहार में करीब ढाई लाख पदों पर चुनाव होना है। त्रिस्तरीय पंचायत एवं ग्राम कचहरी के विभिन्न पदों के लिए 10 चरणों में चुनाव कराए जाने का प्रस्ताव है। इसके लिए विभिन्न तारीखों 20 सितंबर, 24 सितंबर, 4 अक्टूबर, 8 अक्टूबर, 18 अक्टूबर, 22 अक्टूबर, 31 अक्टूबर, 7 नवंबर, 15 नवंबर और 25 नवंबर को मतदान संपन्न कराने का प्रस्ताव भेजा गया है। वही आयोग ने दिनांक 20 अगस्त 2021 को पंचायत चुनाव अधिसूचना जारी करने का प्रस्ताव दिया है।

राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य सचिव को पत्र द्वारा यह कहा गया है कि आयोग की अनुशंसा के अनुरूप पंचायत निकायों ग्राम कचहरी के निर्वाचन हेतु अधिसूचना निर्गत कर राज्य निर्वाचन आयोग को 20 अगस्त को निश्चित रूप से उपलब्ध कराएं। आयोग ने पत्र में यह भी कहा है कि कोरोना वायरस के कारण सूबे में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव नहीं कराया जा सका है। विघटित पंचायतों के स्थान पर परामर्श समिति का गठन किया गया है जो 2 जून से प्रभावी है।

आपको बता दें कि त्रिस्तरीय पंचायतों में 4 पदों का चुनाव होना है। इसके अंतर्गत वार्ड सदस्य, मुखिया, ग्राम पंचायत सदस्य और जिला परिषद सदस्य का पद शामिल है। इसके अलावा ग्राम कचहरियों के अंतर्गत पंच और सरपंच का चुनाव होना है। राज्य निर्वाचन आयोग ने त्रिस्तरीय पंचायतों का चुनाव ईवीएम से और ग्राम पंचायत का चुनाव मतपत्र से कराने की व्यवस्था की है। राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव ने पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य सचिव को इस सिलसिले में पत्र लिखा है इस त्रिस्तरीय पंचायती ग्राम कचहरी के आम चुनाव संबंधित प्रस्ताव जारी करने का विस्तृत कार्यक्रम भेज कर पत्र के जरिए अनुमति मांगी है।

Supriya Sahay

Leave a Comment
Share
Published by
Supriya Sahay

Recent Posts

शेखपुरा : 27 सितम्बर को बंद को लेकर महागठबंधन की बैठक संपन्न

शेखपुरा, संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा आहुत 27 सितम्बर को भारत बंद को लेकर अखिल भारतीय…

1 day ago

शेखपुरा : एकसारी बीघा छत पर से पानी गिराने को लेकर विवाद मारपीट, एक महिला  घायल सदर अस्पताल में भर्ती

सदर थाना अंतर्गत एकसारी बीघा गांव में बच्चे के द्वारा छत से पानी गिराने को…

1 day ago

शेखपुरा : शेखपुरा पुलिस के द्वारा कटरा बाजार में कराया गया अतिक्रमण मुक्त दुकानदारों को दी गई चेतावनी

शेखपुरा शहर के कटरा बाजार में अतिक्रमणकारियों के द्वारा अतिक्रमण किए जाने से लगातार जाम…

1 day ago

शेखपुरा : शेखपुरा प्रखंड कार्यालय में पेंशन धारियों की जीवन प्रमाणीकरण के लिए किया जा रहा है भौतिक सत्यापन दूसरे दिन भी उम्मीद रही भीड़

शेखपुरा प्रखंड कार्यालय में पेंशन धारियों के जीवन प्रमाणीकरण के लिए भौतिक सत्यापन का कार्य…

1 day ago

शेखपुरा : दल्लू चौक के समीप विद्यासागर टेडर्स इलेक्ट्रिक गाड़ी शोरूम एवम कवि सम्मेलन का किया गया आयोजन

शेखपुरा दल्लू चौक भोजडीह रोड, शेखपुरा के समीप विद्यासागर टेडर्स इलेक्ट्रिक गाड़ी शोरूम का उद्घाटन…

7 days ago

शेखपुरा : जिले में शनिवार को विभिन्न टीकाकरण केंद्र पर 510 लोगों को दिया गया कोरोना रोधी टीका

कोरोना संक्रमण के तीसरे लहर से बचाव को लेकर जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग के…

7 days ago

This website uses cookies.