नामांकन में शुल्क वृद्धि को लेकर मुंगेर विश्वविद्यालय के कुलपति का पुतला दहन

शेखपुरा न्यूज़।अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद नगर इकाई शेखपुरा के द्वारा स्नातक में चल रहे नामांकन में शुल्क वृद्धि को लेकर रामाधीन महाविद्यालय के मेन गेट में ताला जड़कर मुंगेर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोo श्यामा राय का पुतला दहन किया।आंदोलन का नेतृत्व छात्र नेता और परिषद के नगर मंत्री चंदन कुमार ने किया।

कुलपति प्रोo श्यामा राय का पुतला दहन

इस बाबत कार्यक्रम की जानकारी देते हुए जिला संयोजक आकाश कश्यप ने बताया कि मुंगेर विश्वविद्यालय के अंतर्गत सभी महाविद्यालयों में स्नातक सत्र (2022-25) में नामांकन को लेकर 2 सितंबर को मेरिट लिस्ट जारी किया गया और 7 सितंबर से नामांकन प्रारंभ किया गया है । लेकिन पिछले बार विद्यार्थियों का नामांकन शुल्क जहां 600 से 1000 रूपये तक लग रहा था वहीं इस बार उसे बढ़ाकर 2914 से 3782 रुपए के बीच कर दिया गया है। जो कि विद्यार्थियों के साथ अन्याय है। विद्यार्थी परिषद इसका पुर-जोर तरीके से विरोध करती है।

Copy
इसे भी पढ़ें..  शेखपुरा के डीएम हाई स्कूल में बिहार राज्य प्रारंभिक शिक्षक संघ के द्वारा4 जून को होने वाले व्यापक धरना को लेकर किया

मुंगेर विश्वविद्यालय अपने स्थापना काल से ही विद्यार्थियों का आर्थिक और मानसिक शोषण कर रहा है ना तो समय पर नामांकन होता है, ना तो समय पर परीक्षा होता है और ना ही समय पर परीक्षा परिणाम जारी किया जाता है । अगर जारी भी किया जाता है तो उसमें कई प्रकार की त्रुटियां रहती है। वहीं दूसरी ओर सभी महाविद्यालयों में शिक्षकों की घोर कमी है और राजभवन से आदेश मिलने के बावजूद भी गेस्ट टीचरों की बहाली नहीं की जा रही है और ऊपर से 75% उपस्थिति की अनिवार्यता कर दी जाती है तो विद्यार्थी बिना शिक्षकों के महाविद्यालय में आकर क्या करेंगे।पहले विद्यार्थियों को नामांकन में नेट बैंकिंग से आठ पेमेंट करने तक कोई शुल्क नहीं लगता था। लेकिन अब 55 से ₹60 लिया जा रहा है, आईडी कार्ड के नाम पर ₹100 लेकर पीडीएफ में उपलब्ध कराया जाता है तो एक तरह से मुंगेर विश्वविद्यालय शिक्षा का केंद्र ना बन कर धन उगाही और लूट का केंद्र बन गया है।

इसे भी पढ़ें..  शहर में ब्राह्मण एकता मंच की कार्यकारणी की अहम बैठक

वहीं पुतला दहन करने के बाद विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं के द्वारा रामाधीन महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ दिवाकर कुमार को ज्ञापन सौंपा गया और 24 घंटे के अंदर नामांकन शुल्क में वृद्धि को वापस लेने का मांग किया गया । अन्यथा फिर महाविद्यालय में अनिश्चितकाल के लिए तालाबंदी कर विरोध प्रदर्शन किया जाएगा। कार्यक्रम में कोषाध्यक्ष आलोक कुमार, कॉलेज इकाई उपाध्यक्ष बिट्टू सम्राट, नगर उपाध्यक्ष राहुल कुमार,चेवाड़ा प्रखंड संयोजक निवास कुमार समेत सैकड़ों कार्यकर्ता उपस्थित थे।

source :शेखपुरा की हलचल

Facebook Comments Box