शेखपुरा न्यूज़

कृषि प्रौद्योगिकी अभिकरण आत्मा के सौजन्य से दो दिवसीय कृषि यंत्रीकरण मेला की शुरुआत

शेखपुरा न्यूज़।जिला कृषि प्रौद्योगिकी अभिकरण आत्मा के सौजन्य से मंगलवार को दो दिवसीय कृषि यंत्रीकरण मेला की शुरुआत की गई। इस अवसर पर कृषि कार्यालय परिसर में विशाल भव्य पंडाल लगाए गए। पंडाल में विभिन्न यंत्र निर्माण वाले कंपनियों द्वारा स्टाल लगाकर कृषि यंत्रों के कार्यशैली की प्रदर्शनी की गई। संयुक्त जिला कृषि कार्यालय में जिलाधिकारी सावन कुमार ने दीप जलाकर कृषि यंत्रीकरण मेला की शुरुआत की। इस अवसर पर जिला कृषि पदाधिकारी शिवदत्त प्रसाद सिन्हा सहित आत्मा के परियोजना निदेशक, भूमि संरक्षण पदाधिकारी, कृषि वैज्ञानिक किसान समन्वयक और किसान सलाहकार के साथ बड़ी संख्या में किसान उपस्थित रहे।

कृषि यंत्रीकरण मेला की शुरुआत

जिलाधिकारी ने उद्घाटन अवसर पर किसानों को अधिक से अधिक यंत्रीकरण अपनाने पर जोर दिया। उन्होंने बताया कि समय की मांग है कि हम खेतों से अधिक से अधिक पैदावार लें इसके लिए हमें अत्याधुनिक कृषि यंत्रों का उपयोग करना होगा । उन्होंने इस अवसर पर कृषि यंत्र निर्माण कर आपूर्ति करने वाले कई कंपनियों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इससे किसान लाभान्वित हो सकेंगे। यंत्रीकरण के तहत किसानों को अनुदानित दर पर मिलने वाले कृषि यंत्र के प्राप्त करने के ऑनलाइन निबंधन के बारे में भी जानकारी दी गई।

कृषि यंत्रीकरण मेला में मौजूद जिला कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों ने किसानों को उन्नत तकनीक आधारित खेती के बारे में टिप्स दिए। वैज्ञानिक कौन है जीरो टिलेज विधि से गेहूं की पैदावार करने और खेतों में कम से कम रासायनिक खाद के प्रयोग पर बल दिया। साथ ही फसल के बचाव के लिए छिड़काव तथा भंडारण आदि की भी जानकारी दी। जिला कृषि पदाधिकारी किसानों को मिलने वाले कृषि यंत्र के कार्य करने और उसके कीमत के बारे में जानकारी दी। जिला कृषि पदाधिकारी ने किसानों को चालू मौसम में कृषि विभाग द्वारा उपलब्ध कराए जा रहे बीज उर्वरक कीटनाशक आदि के बारे में भी जानकारी दी। कृषि यंत्रीकरण मेला में उपस्थित किसानों ने बड़ी संख्या में स्टॉल पर पहुंचकर कृषि यंत्रों के बारे में जानकारी प्राप्त की कृषि यंत्रीकरण मेला बुधवार को दूसरे दिन भी जारी रहेगा।

Source:शेखपुरा की हलचल

Facebook Comments Box
Leave a Comment