शेखपुरा न्यूज़

समाहरणालय के मंथन सभागार में जिला विकास समन्वय निगरानी समिति की हुई बैठक, सांसद एवं विधायक रहे उपस्थित

समाहरणालय,शेखपुरा
(जन सम्पर्क शाखा)
प्रेस विज्ञप्ति ,दिनांक 06.06.2022

       आज दिनांक 06.06.2022 को माननीय सांसद श्री चंदन सिंह, नवादा लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र की अध्यक्षता में समाहरणालय शेखपुरा के मंथन सभागार में जिला विकास समन्वय निगरानी समिति (दिशा) की बैठक आहुत की गई। बैठक की शुरूआत जिला पदाधिकारी शेखपुरा द्वारा सभी का स्वागत करते हुये किया गया। जिला पदाधिकारी शेखपुरा द्वारा माननीय सांसद एवं उप विकास आयुक्त शेखपुरा द्वारा माननीय विधायक शेखपुरा, माननीय विधायक बरबीघा एवं जिला परिषद् को पुष्पगुच्छ देते हुये स्वागत किया गया। माननीय सांसद महोदय, द्वारा बैठक को संबोधित करते हुये कहा गया कि दिशा की बैठक जिला प्रशासन के द्वारा किये गये कार्यो की समीक्षा का एक अच्छा मंच है तत्पश्चात् सभी विभागों की समीक्षा शुरू की गई। 
       डी॰आर॰डी॰ए॰ निदेशक शेखपुरा द्वारा बताया गया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत वर्ष 2020 तक निर्धारित लक्ष्य का 96.22 प्रतिशत पूर्ण कर लिया गया है। नगर परिषद् शेखपुरा द्वारा बताया गया कि स्वीकृत 740 आवासों में पूर्ण  आवासों की संख्या-89 है शेष कार्य विभागीय आवंटन प्राप्त होते ही पूर्ण हो जायेगा। माननीय सांसद महोदय, द्वारा निदेश दिया गया कि सभी जन प्रतिनिधियों को इसकी जानकारी दी जाय। माननीय विधायक शेखपुरा द्वारा जानकारी देते हुये कहा गया कि आवास योजना में आवास सहायकों के द्वारा मोटी रकम भुगतान के एवज में लाभार्थियों से अवैध वसूली किया जा रहा है इनके द्वारा जिला पदाधिकारी शेखपुरा को आवास सहायकों द्वारा अवैध वसूली के जांच करने को कहा गया। माननीय सांसद द्वारा विभिन्न दल बनाकर इसकी जाॅच की बात कहीं गई। 
     जिला पदाधिकारी शेखपुरा द्वारा अभियान चलाकर किस्तों की भारपाई की बात कही गई। स्वच्छ भारत मिशन योजना के तहत जिले में कुल 92 सामुदायिक स्वच्छता परिसर बनाये गये है जिसे सभी पंचायतों में रख-रखाव व प्रबंधन के लिए निगरानी समिति को हस्तगत कर दिया गया है। माननीय सांसद महोदय द्वारा आपत्ति जताते हुये कहा गया कि इस योजना का 03 वर्षों से क्रियान्वित होने के बावजूद अभीतक गीला/सुखा कचड़ा का प्रबंधन जिले में नहीं किया जा रहा है। नगर परिषद् शेखपुरा द्वारा बताया गया कि महोदव नगर शेखपुरा में कार्य पूर्ण हो चुका है अन्य 03 स्थानों में कार्य प्रगति पर है। डी॰आर॰डी॰ए॰ निदेशक शेखपुरा द्वारा बताया गया कि जिले में मनरेगा अंतर्गत 61.91 प्रतिशत कार्य पूर्ण कर लिया गया है।
         विधायक माननीय शेखपुरा द्वारा मनरेगा में मजदूरों की जगह मशीनों से कार्य कराने को लेकर आपति जाताई गई है। ग्रामीण कार्य विभाग शेखपुरा द्वारा बताया गया कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत लक्षित 94 योजनाओं का लक्ष्य था जिसमें 89 कार्य पूर्ण करा लिया गया है। माननीय विधायक शेखपुरा द्वारा ऐसी गाॅव में जहाॅ पक्की सड़कें नहीं है उनकी सूची बनाकर उन्हें प्रतिवेदित करने का निदेश कार्यपालक अभियंता को दिया गया साथ ही जिन संवेदकों द्वारा सड़क से संबंधित कार्य लंबित रखा गया है या काली सूची में है उनकी सूची भी उपलब्ध कराने को कहा गया। 
         माननीय सांसद द्वारा 2019 के बाद जो भी निविदा कराया गया है उसकी सूची अविलम्ब उपलब्ध कराने का निदेश दिया गया। सहायक निदेशक, सामाजिक सुरक्षा द्वारा बताया गया कि कुल पोर्टल पर अंकित 65384 आवेदनों में से 64440 को पेंशन दिया जा रहा है। लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण कार्य प्रमंडल (पी॰एच॰ई॰डी॰) शेखपुरा द्वारा बताया गया कि राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम अंतर्गत 103 योजना स्वीकृत है जिसमें 83 पूर्ण है शेष में कार्य बचे रहने के कारण आंसिक जलापूर्ति हो रही है। पी॰एच॰ई॰डी॰ शेखपुरा द्वारा कुल 16 सौ चापाकल का मरम्मत कर लिया गया है साथ ही 118 चापाकलों के निर्माण के लिए निविदा किया जा रहा है। जिला परिषद् द्वारा बताया गया कि खाद एवं बीज वितरण में किसान सलाहकार द्वारा कुछ लोगों को ही वितरण किया जाता है इस संबंध में जिला पदाधिकारी शेखपुरा द्वारा किसानों की टीम बनाकर खाद व बीज वितरण करने का निदेश दिया गया। बैठक में सदर अस्पताल शेखपुरा में भी अवैध वसूली का मामला भी सामने लाया गया साथ ही स्वास्थ्य विभाग में कर्मियों की स्थानांतरण की भी बात कही गई। 
      माननीय सांसद जमुई लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र के सांसद प्रतिनिधि मो॰ इमाम गजाली द्वारा दवा दुकानों की अनुज्ञप्ति पर सवाल उठाये गये। बिजली विभाग को निदेश देते हुये माननीय सांसद द्वारा कहा गया कि बिजली बिल अनियमित है तारे जर्जर है अनेको स्थानों पर ट्रांसफर्मर खराब है इस पर ध्यान देने का निदेश दिया गया साथ ही आंगनवाड़ी केंद्रों की जांच करवाने का निदेश दिया गया। जिला पदाधिकारी शेखपुरा द्वारा डी॰पी॰ओ॰ आई॰सी॰डी॰एस॰ शेखपुरा को कार्य नहीं करने वाले सेविका व सहायिका का अनुबंध रद्द करने को कहा गया। शिक्षा व्यवस्था पर सवाल उठाते हुये कहा गया कि वेतन भुगतान पर अवैध वसूली साथ ही गैर शैक्षणिक कार्य के लिए शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति समाप्त हो, कार्यक्रम का समापन करते हुये जिला पदाधिकारी शेखपुरा द्वारा कहा गया कि सांसद/विधायक/जिला पार्षद के निदेशों को अमल में लाना सभी पदाधिकारियों का दायित्व है।

बैठक में उपस्थित उप विकास पदाधिकारी शेखपुरा, सिविल सर्जन शेखपुरा, अपर समाहर्ता शेखपुरा, भूमि सुधार उप समाहर्ता शेखपुरा, जिला पंचायती राज पदाधिकारी शेखपुरा, वरीय उप समाहर्ता शेखपुरा, सभी जिला स्तरीय पदाधिकारी के साथ-साथ पंचायत प्रमुख आदि थे।


डी॰पी॰आर॰ओ॰,
शेखपुरा।

Facebook Comments Box
Leave a Comment