शेखपुरा न्यूज़

डीएम और एसपी ने हरी झंडी दिखाकर बाल विवाह मुक्त जागरूकता रथ रवाना किया

शेखपुरा न्यूज़ : जिला को बाल विवाह मुक्त बनाने के लिए बुधवार को बाल विवाह मुक्त रथ रवाना किया गया ।बाल विवाह मुक्त रथ को हरी झंडी दिखाते हुए शेखपुरा के जिलाधिकारी सावन कुमार ने कहा कि बाल विवाह एक सामाजिक अपराध है तथा यह जागरूकता एवं जन सहयोग से ही समाप्त हो सकता है ।उन्होंने बताया कि बाल विवाह से समाज में सामाजिक कुरीतियां पनप रही है तथा कम उम्र में विवाह एवं मां बन जाने के बाद उन से उत्पन्न होने वाले संतान भी कुपोषित एवं मानसिक रूप से दिव्यांग पैदा हो रहे हैं।

बाल विवाह मुक्त जिला बनाने को लेकर कार्यशाला

जिलाधिकारी ने कहा कि इसके लिए कानून भी बनाए गए हैं लेकिन समाज के जनप्रतिनिधियों तथा बुद्धिजीवियों के सहयोग के बिना यह जिला बाल बिवाह मुक्त नहीं किया जा सकता है। लिहाजा सभी का सहयोग आवश्यक है ।इस अवसर पर बाल विवाह मुक्त शेखपूरा कार्यक्रम के आयोजक प्लान इंडिया संस्था के आयोजकों ने कहा कि 1 महीने तक जिले के विभिन्न पंचायतों में बाल विवाह मुक्त रथ से भ्रमण कर जागरूकता अभियान चलाएगी।

कार्यक्रम में जिला बाल संरक्षण इकाई महिला हेल्पलाइन तथा विभिन्न स्वयंसेवी संगठनों के अधिकारियों ने भाग लिया।कार्यक्रम में बाल संरक्षण इकाई के सामाजिक कार्यकर्ता श्रीनिवास ने बाल विवाह के कानूनी प्रावधानों के बारे में जन प्रतिनिधियों को बताया और कहा कि पंचायत राज अधिनियम की धारा 22(20)एबम 47 (20) में बाल विवाह रोकने की जिम्मेदारी मुखिया और पंचायत समिति को दी गयी है।
इस अवसर पर महिला हेल्पलाइन की परियोजना प्रबंधक अमृता दयाल, प्लान इंडिया से ओम तथा विभिन्न पंचायत के मुखियागण आदि द्वारा भाग लिया गया।

Source:शेखपुरा की हलचल

Facebook Comments Box
Leave a Comment

Recent Posts