असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को सरकारी मदद पहुंचाने का डीएम का निर्देश

शेखपुरा।डीएम सावन कुमार ने जिले के सभी मजदूरो को सभी प्रकार के सरकारी मदद पहुचाने का निर्देश दिया। जिसमे असंगठित क्षेत्र के वैसे मजदूर जो राज्य के बाहर रोजी रोटी कमा रहे हैं। डीएम ने यह निर्देश जिला श्रम अधीक्षक विनय कुमार को दिया। डीएम मजदूरो के कल्याण के लिए चलाये जा रहे कार्यो की समीक्षा कर रहे थे। समीक्षा बैठक में श्रम अधीक्षक ने बताया कि प्रवासी कामगार कल्याण योजना के तहत तीन में से दो आवेदन स्वीकार के इससे जुडी राशि उलब्ध कराने के लिए सरकार को भेज दिया गया है।

असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को सरकारी मदद

जबकि एक आवेदन को अस्वीकार भी किया गया। उसी प्रकार मुख्यमंत्री शताब्दी असंगठित मजदुर योजना के तहत प्रपात 08 आवेदनों में से 06 को जाँच के बाद पटना भेज दिया है। शेष दो भी एक सप्ताह में भेज दिया जायेगा। इस योजना के तहत श्रमिको को आकस्मिक दुर्घटना या मृत्यु पर 30 हजार से एक लाख रूपये तक की राशि सरकार द्वारा दी जाती है। बैठक में बताया गया कि मजदूरो के निबंधन का काम पूरी तरह ऑनलाइन होता है। यहाँ यह कार्य लक्ष्य के अनुसार किया जा रहा है।

Copy

मजदूरो से जुड़े सभी मामलों में ऑनलाइन आवेदन कार्य को सुचारू करने के लिए पिछले 05 माह से बंद पोर्टल भी अब चालू हो गया है। इस पोर्टल पर कोई भी श्रमिक घर बैठे में आवेदन कर सकता है। जिसे यहाँ विभाग द्वारा 15 दिनों के अंदर जाँच के बाद सही या ख़ारिज किया जाता है। यह प्रक्रिया पूरी तरह पारदर्शी है।

source:शेखपुरा की हलचल

Facebook Comments Box