शेखपुरा न्यूज़

औचक निरीक्षण के दौरान कारे पंचायत में डीएम ने पाई कई गड़बड़ियां

सीडीपीओ से जवाब -तलब

शेखपुरा। बृहस्पतिवार को जिला पदाधिकारी सावन कुमार ने सरकार के महत्वपूर्ण योजनाओं के कार्यान्वयन एवं उन्हें प्रभावी ढॅग से लागू करने के साथ-साथ प्रशासनिक व्यवस्था को सुदृढ़ एवं संवेदनशील बनाने के उद्देश्य से सदर प्रखंड के कारे पंचायत का औचक निरीक्षण किया ।

निरीक्षण के क्रम में सुबह 08.20 बजें नवप्राथमिक विद्यालय मोची टोला कारे पहुॅचने पर पाया गया कि 02 शिक्षक कार्यरत है। मध्याह्न भोजन योजना सुचारू रूप से संचालित थीं। बच्चों की उपस्थिति अच्छी थीं। विद्यालय में छात्रों के अनुपात में कम शिक्षक थे। इस संदर्भ में डीईओ को निदेश दिया कि बच्चों के समानुपातिक शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति की जाय। सभी शिक्षकों को गुणवता पूर्ण अध्यापन पर बल देने का निदेश दिया गया। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत कुछ लाभुकों के योजनाओं जाॅच की गई। लाभुकों द्वारा डीएम को बताया कि उन्हें द्वितीय किस्त की राशि प्राप्त हो गई है। डीएम द्वारा ससमय प्रधानमंत्री आवास योजना पूर्ण करने का निदेश दिया गया।


कारे पंचायत के ग्रामीणों द्वारा बताया गया कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन का लाभ मिल रहा है। जन-वितरण प्रणाली कारे की दुकान के जाँच के क्रम में भारी मात्रा में खाद्यान्न का स्टाॅक पाया गया। जबकि जन-वितरण प्रणाली विक्रेता द्वारा बताया गया कि उनके द्वारा अबतक मई 2022 के खाद्यान्न का उठाव नहीं किया गया है। डीएम द्वारा खाद्यान्न वितरण में अनिमितता पाये जाने पर एसडीओ को दुकान की विस्तृत जाॅच कर स्पष्ट प्रतिवेदन समर्पित करने का निदेश दिया गया।


आॅगनवाड़ी केंद्र संख्या- 144 पासवान टोला कारे के निरीक्षण के क्रम में पाया गया कि केंद्र पर बच्चे उपस्थित थें, कितु आॅगनवाड़ी सेविका द्वारा बच्चों के पोषाहार एवं धात्री व गर्भवती महिलाओं को दिये जाने वाला टी॰एच॰आर॰ में गड़बड़ी की जा रही है। इस संबंध में डीएम ने सेविका को कड़ी चेतावनी दी गई, साथ ही सी॰डी॰पी॰ओ॰ को आॅगनवाड़ी केंद्रों के सही निरीक्षण नहीं किये जाने के कारण बताओं नोटिस जारी करने का निदेश दिया । ग्राम कारे में हर घर नली गली के तहत किये गये कार्य असंतोषजनक पाये गये। बीडीओ को सड़क पर बह रहे नाले का पानी के संबंध में इसके समुचित प्रबंधन हेतु कार्य योजना बनाकर कार्रवाई करने का निदेश दिया।

source:शेखपुरा की हलचल

Facebook Comments Box
Leave a Comment