चौथी पास इंसान ने अपने परिवार को बनाया अफसरों का घराना, IAS और IPS समेत 11 अफसर

हर माता-पिता का यह सपना होता है कि उनके बच्चे बड़े होकर अधिकारी बने। लेकिन हर किसी के भाग्य में आईएएस और आईपीएस बनना नहीं होता है। अगर किसी परिवार में एक भी व्यक्ति आईएएस या आईपीएस अधिकारी बन जाए तो पूरे ख़ानदान के लिए गर्व की बात होती है।

लेकिन ज़रा सोचिए क्या होगा जब आपको पता चले कि एक ही घर के 11 लोग IAS, IPS या किसी अधिकारी के पद पर है। यह किसी सपने जैसा है। लेकिन यह सपना सच है कि हरियाणा के जींद जिले में एक ऐसा परिवार रहता है जिसमें IAS और IPS के साथ-साथ 11 क्लास वन के पद पर है। इन सब का श्रेय परिवार के सिर्फ़ एक आदमी को जाता है, जो ख़ुद तो आईएएस या आईपीएस अधिकारी नहीं थे लेकिन अपने घर के 11 सदस्यों को अधिकारी बनाने में जी तोड़ मेहनत की।

चौधरी बसंत सिंह श्योंकद जो की हरियाणा के जींद जिले के गाँव डूमरखां कलां के रहने वाले हैं, जो सिर्फ़ चौथी पास थे। अपनी इच्छा शक्ति से और बड़े-बड़े अफसरों के साथ संगत से इन्होंने भी सपना देखा कि इनके घर के बच्चे भी बड़े-बड़े अफसर बने, भले ही यह उतने पढ़े-लिखे नहीं है तो क्या हुआ? और इन्होंने अपने सपने को सच कर दिखाया। दुनिया भी आज इनकी कायल हो चुकी है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार चौधरी बसंत सिंह श्योंकद चौथी क्लास तक ही पढ़े लिखे थे। इसी साल मई में 99 वर्ष की उम्र में उनका निधन हो गया लेकिन उन्होंने अपने परिवार के लिए इतना कुछ कर दिया कि युगो-युगो तक उन्हें याद किया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार चौधरी बसंत सिंह श्योंकद चौथी क्लास तक ही पढ़े लिखे थे। इसी साल मई में 99 वर्ष की उम्र में उनका निधन हो गया लेकिन उन्होंने अपने परिवार के लिए इतना कुछ कर दिया कि युगो-युगो तक उन्हें याद किया जाएगा।

मीडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, बसंत सिंह के को बड़े बेटे हैं रामकुमार श्योकंद वह कॉलेज के रिटायर्ड प्रोफेसर हैं, ओर उनका बेटा यशेंद्र IAS ऑफिसर है, तो वहीं उनकी बेटी स्मिति चौधरी अंबाला में रेलवे एसपी के पद पर तैनात हैं। बसंत सिंह के दूसरे बेटे कॉन्फेड में जीएम थे और उनकी पत्नी डिप्टी डीइओ रह चुकी हैं और इस तरह उनका पूरा परिवार किसी न किसी अधिकारी के पद पर काम कर रहे हैं, जो बसंत सिंह के साथ-साथ पूरे समाज और देश के लिए गर्व की बात है।

Jyoti Mishra

Leave a Comment
Share
Published by
Jyoti Mishra

Recent Posts

शेखपुरा : 27 सितम्बर को बंद को लेकर महागठबंधन की बैठक संपन्न

शेखपुरा, संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा आहुत 27 सितम्बर को भारत बंद को लेकर अखिल भारतीय…

15 hours ago

शेखपुरा : एकसारी बीघा छत पर से पानी गिराने को लेकर विवाद मारपीट, एक महिला  घायल सदर अस्पताल में भर्ती

सदर थाना अंतर्गत एकसारी बीघा गांव में बच्चे के द्वारा छत से पानी गिराने को…

15 hours ago

शेखपुरा : शेखपुरा पुलिस के द्वारा कटरा बाजार में कराया गया अतिक्रमण मुक्त दुकानदारों को दी गई चेतावनी

शेखपुरा शहर के कटरा बाजार में अतिक्रमणकारियों के द्वारा अतिक्रमण किए जाने से लगातार जाम…

15 hours ago

शेखपुरा : शेखपुरा प्रखंड कार्यालय में पेंशन धारियों की जीवन प्रमाणीकरण के लिए किया जा रहा है भौतिक सत्यापन दूसरे दिन भी उम्मीद रही भीड़

शेखपुरा प्रखंड कार्यालय में पेंशन धारियों के जीवन प्रमाणीकरण के लिए भौतिक सत्यापन का कार्य…

15 hours ago

शेखपुरा : दल्लू चौक के समीप विद्यासागर टेडर्स इलेक्ट्रिक गाड़ी शोरूम एवम कवि सम्मेलन का किया गया आयोजन

शेखपुरा दल्लू चौक भोजडीह रोड, शेखपुरा के समीप विद्यासागर टेडर्स इलेक्ट्रिक गाड़ी शोरूम का उद्घाटन…

6 days ago

शेखपुरा : जिले में शनिवार को विभिन्न टीकाकरण केंद्र पर 510 लोगों को दिया गया कोरोना रोधी टीका

कोरोना संक्रमण के तीसरे लहर से बचाव को लेकर जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग के…

6 days ago

This website uses cookies.