शेखपुरा न्यूज़

फाइलेरिया उन्मूलन : जिले में चल रहा है नाइट ब्लड सर्वे अभियान

शेखपुरा न्यूज़। फाइलेरिया उन्मूलन को लेकर जिले में आईडीए कार्यक्रम के तहत 02 नवंबर से नाइट ब्लड सर्वे (रात्रि रक्तपट्ट संग्रह) अभियान चल रहा है। जिसके तहत जिले के सभी चयनित साइटों पर शिविर आयोजित कर मेडिकल टीम द्वारा प्रत्येक व्यक्ति का सैंपल संग्रहित किया जा रहा है। 02 से 05 नवंबर तक पूर्व से विभाग द्वारा चयनित साइटों पर सैंपलिंग की जाएगी । जबकि, 07 से 10 नवंबर तक रेंडम साइट सैंपलिंग होगा। इस दौरान एक व्यक्ति छूटे नहीं, इस बात का विशेष ख्याल रखा जाएगा।

फाइलेरिया उन्मूलन

जिसे सार्थक रूप देने के लिए संबंधित क्षेत्र की आशा कार्यकर्ता द्वारा घर-घर जाकर लोगों को सैम्पलिंग कराने के लिए प्रेरित भी किया जा रहा है। ताकि शत-प्रतिशत लोगों की सैंपलिंग सुनिश्चित हो सके और अभियान का सफल संचालन हो सके। इस दौरान लोगों को फाइलेरिया से बचाव के लिए कारण, लक्षण, उपचार समेत अन्य आवश्यक और जरूरी जानकारी भी दी जा रही है।

  • 20 वर्ष एवं इससे अधिक आयु वर्ग के सभी लोगों का लिया जा रहा है सैंपल :
    जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार सिंह ने बताया, जिले के सभी साइटों पर नाइट बल्ड सर्वे अभियान चल रहा है। जिसके तहत 20 वर्ष एवं इससे अधिक आयु वर्ग के सभी लोगों का सैंपल संग्रहित किया जा रहा है। इस बीमारी से बचाव के लिए जाँच ही सबसे बेहतर और कारगर उपाय है। इसलिए, मैं सभी लोगों से अपील करता हूँ कि निश्चित रूप से जाँच कराएं। क्योंकि, इस बीमारी का पता लगने में 10 से 15 साल लग जाता है। शुरुआती दौर में ही बीमारी की पहचान होने पर समुचित इलाज से बीमारी को मात दी जा सकती है। वहीं, उन्होंने बताया, रात के 08 बजे से 12 बजे के बीच इस बीमारी जाँच करने के लिए सबसे उपयुक्त समय है। दरअसल, इस दौरान कीटाणु सक्रिय होता है। जिसके कारण आसानी के साथ शुरुआती दौर में बीमारी की सही जाँच संभव है। इसी उद्देश्य से नाइट ब्लड सर्वे कार्यक्रम चलाया जा रहा है।
  • सभी साइटों पर लोगों की दिख रही है अच्छी उपस्थिति :
    वेक्टर रोग नियंत्रण पदाधिकारी श्याम सुंदर कुमार ने बताया, भीबीडीएस मनोज कुमार एवं केबीसी अभिषेक कुमार के साथ विभिन्न सेशन साइटों का निरीक्षण किया। जिसके दौरान सभी साइटों पर जाँच कराने वालों की अच्छी उपस्थिति दिखी एवं सभी जाँच कराने के लिए आगे आ रहे हैं, जो सामुदायिक स्तर पर सकारात्मक बदलाव का बड़ा प्रमाण है। मैं आगे भी लोगों से इसी तरह के सकारात्मक सहयोग प्रदान करने की अपील करता हूँ
  • Source:शेखपुरा की हलचल
Facebook Comments Box
Leave a Comment

Recent Posts