Ganesh Chaturthi 2022 : गणपति बप्पा के इन मंदिरों में कर लिए दर्शन, तो सारे विघ्नों से मिल जाएगी मुक्ति

Lord Ganesha : गणेशोत्शव को लेकर बप्पा के भक्तों की तैयारियाँ जोरो पर है. यहां हम आपको गणपति के कुछ ऐसे मंदिरों के बारे में बताएँगे जहां साल भर भक्तों का मेला लगा होता है.
Famous Lord Ganesh Temples : इस त्यौहार का लोगों को बेसब्री से इंतजार होता है. अब वो दिन बहुत ही नजदीक आ गया है. 31 अगस्त से लेकर पुरे 10 दिन तक लगातार भगवान गणेश की पूजा अर्चना की जाती है. कुछ लोग अपने घर में गणेश की प्रतिमा बैठाते है, तो वहीं कुछ लोग इस पूजा को समूह में भी करते है. यह त्यौहार खासकर महाराष्ट्रा, आंध्र – प्रदेश, मध्य – प्रदेश, गोवा समेत पुरे देश भर में हर्षोउल्लाश के साथ मनाया जाता है. बहुत से ऐसे लोग है जो इस त्यौहार को मनाने के लिए किसी मंदिर में जाते है.

Ganesh Chaturthi 2022
गणपति बप्पा के इन मंदिरों में कर लिए दर्शन

सिद्धिविनायक मंदिर

Copy
इसे भी पढ़ें..  Ganesh Chaturthi 2022 Date : कब है गणेश चतुर्थी ? जानें शुभ मुहूर्त, स्थापना मंत्र, बप्पा को जरूर अर्पित करें ये चीजे.

विघ्नहर्ता का सबसे बड़ा और फेमस मंदिर में से एक मंदिर सिद्धिविनायक मंदिर भी आता है ऐसा माना जाता है की इस मंदिर में पूजा करने से सारे कष्ट दूर हो जाते है. और हर मनोकामना पूरी हो जाती है. इस खास मौके पर इस मंदिर का नजारा देखने लायक होता है, इस मंदिर में बड़े से बड़े लोग पूजा करने आया करते है.

श्रीमंत दगदूशेठ हलवाई गणपति मंदिर

श्रीमंत दगदूशेठ हलवाई यह मंदिर पुणे में स्तिथ है. इस मंदिर से जुडी सबसे खास बात यह है की इस मंदिर का निर्माण श्री दगदूशेठ हलवाई और उनकी पत्नी लक्ष्मीबाई ने तब कराया था जब उनके बेटे की मौत प्लेग की वजह से हो गई थीं. यहां सालभर में लाखो लोग दर्शन करने के लिए आते है.

इसे भी पढ़ें..  Ganesh Chaturthi 2022 Date : कब है गणेश चतुर्थी ? जानें शुभ मुहूर्त, स्थापना मंत्र, बप्पा को जरूर अर्पित करें ये चीजे.

आदि विनायक मंदिर

तमिलनाडु के तिरूवरूर जिले में स्तिथ भगवान गणेश का ये मंदिर बहुत तरह से खास माना जाता है. इस मंदिर में विघ्नहर्ता की प्रतिमा नरमुखी है यानि मानव के सिर के साथ है इस मूर्ति का दर्शन करने लोग दूर – दूर से आते है.

Source : The Bharatnama

Facebook Comments Box