शेखपुरा

घाटकुसुम्भा प्रखंड : अच्छी बारिश किसानों के लिए हुआ वरदान साबित वर्षों के बाद धान की फसल अच्छी हुई

घाटकुसुम्भा प्रखंड मेंकई वर्षों के बाद अच्छी फसल देखने को मिल रही है और सब कुछ ठीक रहा तो दिसंबर के माह में धान की कटाई होगी और सरकार के द्वारा अच्छी राशि अगर मिलती है तो किसानों को बकाया देने में भी आसानी हो जाएगी और रबी फसल करने में खाद व बीज लेने में दिक्कत नहीं आएगी। घाटकुसुम्भा प्रखंड में इस वर्ष अच्छी बारिश की वजह से धान की पैदावार में काफी इजाफा देखने को मिल रहा है।

प्रखंड के किसानों की माने तो एक दशक बाद अच्छी धान की उपज देखने को मिली है। किसानों ने इसका कारण अच्छी बारिश बताया है। किसान मुकेश यादव कहते हैं कि ऊपर वाले की मर्जी रही तो अगले माह धान की कटाई होगी और सिर पर कई तरह का बोझ व कर्ज का है। उसे देने में आसानी होगी। उन्होंने यह भी बताया कि बहुत दिनों के बाद अच्छी फसल देखने को मिली है। इसका कारण है कि इस वर्ष अच्छी बारिश हुई और मौसम किसानों के अनुकूल रहा है।

पिछले वर्ष सरकार द्वारा धान की खरीदारी का लक्ष्य दिया गया था बहुत कम

अच्छी बारिश से फसल में दाना और पौधा दोनों में जान आई है। पैक्स अध्यक्ष राजेश सिंह कहते हैं कि पिछले वर्ष सरकार के द्वारा धान की खरीदारी का लक्ष्य बहुत ही कम दिया गया था। जिसकी वजह से किसानों के धान को लेने में पैक्स द्वारा असमर्थ थे और किसानों ने ओने-पौने दामों पर अपने धान को बिचौलिए के माध्यम से बेचने पर मजबूर थे। इस वर्ष अगर सब कुछ ठीक रहा तो वाकई किसानों को खुशी मिलनी चाहिए।

लक्ष्य से ज्यादा धान होने पर किसान को देने में धान परेशानी नहीं होगी और किसानों का धान प्रखंड स्तर पर बड़े पैमाने पर ली जाएगी। कृषि पदाधिकारी शिवदत्त कुमार सिन्हा ने कहा कि सरकार के द्वारा जो भी लक्ष्य दिया जाएगा। उसे धान की खरीदारी कर जरूर पूरा करने की कोशिश की जाएगी और किसानों की जो भी समस्या खरीदारी की होगी। उसे दूर करने की पूरी कोशिश की जाएगी।input : bhaskar

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top