मनोरंजन

Happy Birthday Aamir Khan: पिता नहीं चाहते थे एक्टर बनें आमिर खान, फिर अभिनेता को इन फिल्मों में बना डाला ‘मिस्टर परफेक्शनिस्ट’

हिंदी सिनेमा के अभिनेता आमिर खान रविवार (14 मार्च) को 56वां जन्मदिन मना रहे हैं। आमिर खान बॉलीवुड के उन सुपरस्टार कलाकरों में से एक हैं जो फिल्मों में नए प्रयोग करने के लिए जाने जाते हैं। यही वजह है जो उन्हें बॉलीवुड का मिस्टर परफेक्शनिस्ट भी कहा जाता है।

नई दिल्ली, जेएनएन। हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता और निर्माता-निर्देशक आमिर खान रविवार (14 मार्च) को 56वां जन्मदिन मना रहे हैं। आमिर खान बॉलीवुड के उन सुपरस्टार कलाकरों में से एक हैं जो फिल्मों में नए प्रयोग करने के लिए जाने जाते हैं। यही वजह है जो उन्हें बॉलीवुड का मिस्टर परफेक्शनिस्ट भी कहा जाता है। आमिर खान के जन्मदिन पर हम आपको उनसे जुड़ी खास बातों से रूबरू करवाते हैं।

आमिर खान का जन्म 14 मार्च 1965 को मशहूर फिल्म निर्माता ताहिर हुसैन के घर में हुआ था। अभिनेता की मां का नाम जीनत हुसैन था। आमिर के भाई का नाम फैजल खान, बहनों का नाम फरहत और निखत खान है। उनके चाचा नासिर हुसैन भी बॉलीवुड के दिग्गज निर्माता-निर्देशक थे। फिल्मी परिवार से संबंध रखने के बावजूद आमिर खान के पिता नहीं चाहते थे वह फिल्मों में काम करें, लेकिन आमिर नहीं माने।

आमिर खान ने अपने करियर की शुरुआत बाल कलाकार के तौर पर की थी। वह पहली बार चाचा नासिर हुसैन की प्रोडक्शन कंपनी की फिल्म ‘यादों की बारात’ में ही नजर आए थे। पिता ने आमिर खान का मन रखने के लिए उनसे यह रोल करवा था। उस समय अभिनेता महज 11 साल के थे। नासिर हुसैन ने सपने में भी नहीं सोचा था कि उनका यह कदम उनके भतीजे को बॉलीवुड का सबसे बड़ा परफेक्शनिस्ट बना देगा!

इसके बाद मुख्य अभिनेता के तौर पर आमिर खान ने अपने करियर की शुरुआत साल 1988 में फिल्म ‘कयामत से कयामत तक’ से की थी। फिल्म में आमिर खान के अभिनय को काफी सराहा गया। इसके बाद आमिर खान ‘दिल’, ‘जो जीता वही सिकंदर’, ‘रंगीला’, ‘राजा हिंदुस्तानी’, ‘गुलाम’, ‘सरफरोश’, ‘लगान’, ‘रंग दे बसंती’, ‘तारे जमीन पर’, ‘3 इडियट्स’ और ‘पीके’ सहित कई शानदार फिल्मों में नजर आ चुके हैं।

आमिर खान नौ बार फिल्मफेयर, चार नेशनल पुरस्कार, पद्मश्री और पद्म भूषण पुरस्कार हासिल कर चुके हैं। फिल्मों के अलावा आमिर खान अपनी निजी जिंदगी की वजह से भी अक्सर सुर्खियों में रहे हैं। उन्होंने दो शादी की हैं। आमिर खान ने पहली शादी 21 साल की उम्र में 1986 में रीना दत्ता की थी। शादी के बाद आमिर का नाम कई लड़कियों के साथ जुड़ा जो रीना को पसंद नहीं आईं। साल 2002 में रीना ने आमिर खान से तलाक ले लिया। इसके बाद साल 2005 में आमिर ने किरण राव से शादी कर ली। किरण-आमिर का बेटा है जिसका नाम आजाद है। आमिर खान जल्म फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ में नजर आने वाले हैं।  source : Jagran

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top