जन जीवन हरियाली योजना की प्रगति में तीव्रता लाने का दिया निर्देश

शेखपुरा न्यूज़। सोमवार को जिला पदाधिकारी सावन कुमार की अध्यक्षता में समाहरणालय स्थित मंथन सभागार में जिलास्तरीय पदाधिकारियों की बैठक आयोजित की गई। बैठक के क्रम में सभी प्रखंड के वरीय प्रभारी पदाधिकारियों की समीक्षा की गई। समीक्षा के क्रम में प्रखंड के वरीय पदाधिकारियों से प्रखंडवार सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं से संबंधित अद्यतन स्थिति पर विमर्श किया गया। जिला पदाधिकारी द्वारा सर्वप्रथम डी॰आर॰डी॰ए॰ की समीक्षा की गई । जिसमें पाया गया कि जल-जीवन -हरियाली योजना की प्रगति में तीव्रता लाने की आवश्यकता है। जल-जीवन-हरियाली से संबंधित सभी विभागों को तीव्र गति से कार्य करने का निदेश दिया गया।

इसे भी पढ़ें..  आभार यात्रा को सफल बनाने को लेकर जदयू नेताओं ने की बैठक
प्रखंडों के प्रभारी पदाधिकारियों के साथ की बैठक

आवास योजना के अंतर्गत लक्षित आवास का कार्य पूर्ण करने का निदेश दिया गया। शेखपुरा जिला कल्याण पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि मैट्रिक राष्ट्रीय छात्रवृति येाजना के तहत अक्टूबर 2022 तक ऑनलाईन आवेदन लिया जायेगा। जिला पदाधिकारी द्वारा निदेश दिया गया है कि इस संदर्भ में ज्यादा से ज्यादा प्रचार-प्रसार किया जाय। मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार ऋण योजना के तहत कुल 85 आवेदन के विरूद्ध 22 आवेदन स्वीकृत किया गया। तालाक सुदा व परित्यकत मुश्लिम महिलाओं के लिए राज्य योजना का प्रचार-प्रसार किया जाना आवश्यक है। सामाजिक सुरक्षा में जीवन प्रमाणीकरण का कार्य पूर्ण हो चुका है। जीविका संगठनों के निरीक्षण का निदेश दिया गया।

Copy
इसे भी पढ़ें..  कुसुम्भा गांव श्री श्री 1008 शतचंडी महायज्ञ का किया जा रहा अयोजन

प्रखंड श्रम प्रवर्तन पदाधिकारियों की अनुपस्थिति पर जिला पदाधिकारी के द्वारा असंतोष प्रकट किया गया एवं संबंधित पदाधिकारी को कार्रवाई करने का निदेश दिया गया। उद्यान पदाधिकारी शेखपुरा द्वारा बताया गया कि कुल 17.6 एकड़ के लिए आम पौधा तथा 1.5 एकड़ के लिए पपीता का पौधा के लिए ऑनलाईन आवेदन प्राप्त हुआ है जिसपर कार्य प्रगति में है। रिक्त एक वंजर भूमि पर वृक्षारोपन करने के लिए पंचायतवार लक्ष्य निर्धारित करने का निदेश दिया गया। जिला पदाधिकारी द्वारा सभी अनुपस्थित पदाधिकारियेां पर स्पष्टीकरण करने का निदेश दिया गया। बैठक में उप विकास आयुक्त , अपर समाहर्ता-सह-जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी , भूमि सुधार उप समाहर्ता , सोनी कुमारी, वरीय उप समाहर्ता , सहायक निदेशक समाजिक सुरक्षा कोषंाग एवं अन्य जिला स्तरीय पदाधिकारी उपस्थित थें।

इसे भी पढ़ें..  इनरव्हील क्लब के द्वारा राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस के अवसर पर सीएस को किया सम्मानित

soure:शेखपुरा की हलचल

Facebook Comments Box