ग्रामीण क्षेत्रो में सूखा और गिला कचरा के निष्पादन के लिए उचित प्रबन्धन करने का निर्देश

शेखपुरा।जिला प्रशासन ने ग्रामीण क्षेत्रो में सूखा यानि ठोस और गिला कचरा के निष्पादन के लिए उचित प्रबन्धन करने का निर्देश दिया है। ग्रामीण विकास विभाग के स्वस्च्छ्ता कार्यक्रम के तहत इसे अभियान के तहत चलाने को कहा गया है। ओडीएफ के तहत जिला को खुले में शौच मुक्त करने के बाद अब ओडीएफ प्लस के तहत कचरा प्रबन्धन पर ध्यान केन्द्रित किया जा रहा है। इसे लेकर जिलाधिकारी सावन कुमार ने डीडीसी अरुण कुमार के साथ इस योजना को धरातल पर लाने के लिए विचार विमर्श किया। इस अवसर पर आयोजित बैठक में स्वच्छता से जुड़े जिले के अन्य कर्मी भी मौजूद थे।

Copy
उचित प्रबन्धन करने का निर्देश

इस सम्बन्ध में जानकारी देते हुए डीडीसी ने बताया कि डीएम ने जिले के सभी पंचायत में इस योजना को शीघ्र शुरू करने का निर्देश दिया। जिसके तहत सभी घरो से दोनों प्रकार के कचरा का उचित उठाव और उसके निपटारा के लिए डम्पिंग यार्ड बनाने को कहा। डीएम ने इस सम्बन्ध में ग्रामीण क्षेत्रो में लोगो के बीच जागरूकता लाने पर भी जोर दिया। स्वच्छता की आदत को जीवनचर्या में शामिल करने और इससे होने वाले लाभ की जानकारी दिया जाना भी शामिल है।

बताया गया कि शहरी क्षेत्र में इस प्रकार के निपटारा का काम पहले से चल रहा है। सभी घरो को दोनों प्रकार के कचरा जमा करने के लिए हरा और ब्लू अलग लग रंग के कचरा बॉक्स दिए गए है। जिसका उठाव प्रतिदिन नगर परिषद द्वारा किया जा रहा है। इन कचरों का निपटारा भी सुगमता से किया जा रहा है।

source:शेखपुरा की हलचल

Facebook Comments Box