शेखपुरा

शेखपुरा : जिलाधिकारी इनायत खान और पुलिस अध्यक्ष दयाशंकर के द्वारा छठ पर्व को शांतिपूर्ण ढंग से मनाने के लिए संयुक्त आदेश जारी

शेखपुरा..इनायत खान जिलाधिकारी शेखपुरा एवं श्री दयाशंकर पुलिस अधीक्षक शेखपुरा के द्वारा छठ पर्व को शांतिपूर्ण ढंग से मनाने के लिए संयुक्त आदेश जारी किया गया है। उल्लेखनीय है कि चार दिवसीय छठ पर्व नहाए खाए के साथ शुभारंभ हो गया है। प्रथम एवं द्वितीय अर्घ्र क्रमश: 20 एवं 21 नवंबर को दिए जाने की संभावना है। छठ पर्व के शुभ अवसर पर जिलाधिकारी शेखपुरा सभी छठ व्रतियों एवं जिले वासियों को हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं।

डीपीआरओ ने बताया कि शांतिपूर्ण ढंग से छठ पर्व मनाए जाने के लिए चयनित 61स्थलों पर दंडाधिकारी पुलिस प्राधिकारी के साथ-साथ सशस्त्र बलों की प्रतिनियुक्ति की गई है। सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी पुलिस प्राधिकारी को निर्देश दिया गया है कि 20 नवंबर के 1:00 अपराहन से 21 नवंबर 2020 को स्थिति सामान्य होने तक अपने प्रतिनियुक्ति स्थल पर उपस्थित होकर विधि व्यवस्था का संधारण करना सुनिश्चित करेंगे। इसके अलावे 17 अधिकारियों को सुरक्षित दंडाधिकारी में रखा गया है। सभी सुरक्षित दंडाधिकारी दिनांक 21 नवंबर के अपराहन 1:00 बजे से जिला नियंत्रण कक्ष में उपस्थित रहेंगे। सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि अपने-अपने प्रखंड क्षेत्र की विधि व्यवस्था के संपूर्ण प्रभार में रहेंगे एवं सभी घाटों को समय निरीक्षण कर आवश्यक तैयारी पूर्ण करेंगे।

सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी अंचलाधिकारी थाना एवं ओपी अध्यक्ष ने पुलिस अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि किसी भी प्रकार की विधि व्यवस्था की स्थिति उत्पन्न नहीं हो एवं त्वरित कार्रवाई करेंगे। अनुमंडल पदाधिकारी शेखपुरा को उनके मोबाइल नंबर 9473101402 तथा अनुमंडल पुलिस अधिकारी का मोबाइल नंबर 943180023 की गई है। जिले के नागरिक छठ पूजा से संबंधित शिकायत और सुझाव जिला नियंत्रअनुमंडल पदाधिकारी शेखपुरा को उनके मोबाइल नंबर 9473101402 तथा अनुमंडल पुलिस अधिकारी का मोबाइल नंबर 943180023 की गई है। जिले के नागरिक छठ पूजा से संबंधित शिकायत और सुझाव जिला नियंत्रण कक्ष के दूरभाष संख्या पर दे सकते हैं ।जिला नियंत्रण कक्ष का दूरभाष संख्या 06341- 223 333 एवं 223041 है ।

डीपीआरओ ने बताया कि सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी अंचलाधिकारी थानाध्यक्ष अपने-अपने क्षेत्र के अंतर्गत छठ पूजा समितियों के सदस्यों के साथ शांति समिति की बैठक निश्चित रूप से करेंगे। सभी दंडाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि सभी घाटों का निरीक्षण कर लें एवं असुरक्षित घाटों को प्रतिबंधित कर दें ।अधिक पानी वाले घाटों को बैरिकेडिंग करना भी सुनिश्चित करेंगे। और स्थानीय तैराक को भी उपस्थित रखेंगे। सभी प्रखंड विकास अधिकारी पूजा समितियों से समन्वय बनाते हुए पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम लगाना सुनिश्चित करेंगे।

सभी प्रखंड विकास अधिकारी अपने-अपने प्रखंड में भी नियंत्रण कक्ष की स्थापना करेंगे जो 24 घंटे का रहेगा। नगर क्षेत्र के घाटों पर सारी व्यवस्था गहरे पानी वाले क्षेत्रों पर बैरिकेडिंग, बांस का वला, रस्सी, लाइट, पेयजल पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम सहायता केंद्र इत्यादि नगर कार्यपालक पदाधिकारी शेखपुरा एवं बरबीघा लगाना सुनिश्चित करेंगे। सभी प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिया गया है कि कोई वाहन घाट पर नहीं जा पाए। घाट पर भीड़ नहीं लगाना है। अर्घ्य शुरू होने के कम से कम दो-तीन घंटा पूर्व घाटों से आसपास किस प्रकार के वाहन का प्रवेश वर्जित रहेगा। सभी थानाध्यक्ष छठ पर्व के पूर्व और बाद में सभी आने जाने वालों का सघन जांच करना सुनिश्चित करेंगे। कार्यपालक अभियंता विद्युत सभी घाटों के आसपास मार्गों पर बिजली व्यवस्था करना सुनिश्चित करेंगे ।कहीं भी बिजली का तार नीचे या जर्जर नहीं हो। कार्यपालक अभियंता पजर्जर नहीं हो।

कार्यपालक अभियंता पीएच ई डी को निर्देश दिया गया है कि सभी घाटों पर पेयजल सुलभ कराना सुनिश्चित करेंगे। सिविल सर्जन को जिला नियंत्रण कक्ष में आवश्यक दवाओं के साथ एंबुलेंस रखने के लिए निर्देश दिया गया है। इसके साथ साथ सभी प्रखंडों में मेडिकल टीम भी तैनात रहेगा। छठ पर्व को शांतिपूर्ण ढंग से मनाने के लिए जिला नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है। जो समाहरणालय के सभाकक्ष में संचालित होगा इसका दूरभाष संख्या 06341 223333 है। जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी को जिला नियंत्रण कक्ष का प्रभारी बनाया गया है। जिलाधिकारी शेखपुरा का स्पष्ट निर्देश है कि अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी अंचलाधिकारी एवं थानाध्यक्ष के साथ आवश्यक बैठक कर यह सुनिश्चित करेंगे कि खतरनाक घाटों पर किसी भी सूरत में अर्घ्य नहीं पड़े। वैसे घाट में जिन स्थलों घाट पर रेलवे ट्रैक है एवं सड़क है वहां विशेष चौकसी रखने का निर्देश दिया गया है। रेलवे ट्रैक के पास एवं सड़क पर असर स्थानीय वॉलिंटियर को पूजा समिति अपने स्तर से भी उपस्थित रखेंगे स्टेशन मास्टर शेखपुरा रेलवे स्टेशन को निर्देश दिया गया है कि वह स्थान जहां पर रेलवे ट्रैक घाट से सटा हुआ है वहां ट्रेन की गति को धीमी रखें ताकि किसी प्रकार का हादसा से बचा जा सके। उप विकास आयुक्त शेखपुरा एवं पुलिस उपाधीक्षक मुख्यालय शेखपुरा व्यवस्था के प्रभार में रहेंगे।

डीपीआरओ
शेखपुरा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top