ताज़ा खबरें

Kota Student Suicide : कोटा में 48 घंटे में दो छात्रों ने की आत्महत्या, नोडल अधिकारियों को हॉस्टल का दौरा करने का आदेश

राजस्थान के कोटा में इस हफ्ते दो दिनों के अंतराल दो छात्रों ने सुसाइड कर ली। दोनों छात्रों के मौत के बाद कोटा जिले के कलेक्टर ने शुक्रवार को 12 नोडल अधिकारियों की एक टीम को 10 कोचिंग सेंटर और 10 छात्रवासों का दौरा करने का आदेश दिया।

12 नोडल अधिकारियों की यह टीम 28 सितंबर के दिशा निर्देशों के कार्यान्वयन की प्रशासनिक निगरानी करते हैं। नोडल अधिकारियों को कहा गया है कि हर अधिकारी अपने जांच निष्कर्ष को सीधे कलेक्टर को रिपोर्ट करें।

कलेक्टर महावीर प्रसाद मीणा ने कोचिंग सेंटर और छात्राओं के अभिभावकों के बीच संवाधीनता को बांटने के लिए एक आरएएस अधिकारी की भी नियुक्ति की है। कहा जाता है कि बुधवार रात को कोटा के जवाहर नगर इलाके में उत्तर प्रदेश के 22 साल की छात्र ने आत्महत्या कर ली।

यह छात्र स्नातक चिकित्सा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा की तैयारी कर रहा था। एक और 22 साल के छात्र ने सोमवार को हत्या कर लीया। इस साल राज्य के कोचिंग हब में छात्र सुसाइड करने वाले मामलों की संख्या 27 हो गई है।

कलेक्टर महावीर प्रसाद मीणा ने तीन नोटिस जारी किए हैं। एक नोटिस सोमवार को हुई सुसाइड के मामले में कोचिंग सेंटर को जारी किया गया है। दो और नोटिस बुधवार को हुई सुसाइड के मामले में जारी किया गया है। बुधवार को हुई सुसाइड के मामले में एक नोटिस कोचिंग सेंटर जबकि एक अन्य हॉस्टल को जारी किए गए हैं। संबंधित पंत्रकारों से तीन दिनों के भीतर जवाब मांगा गया है।

वही एडीएम राजकुमार सिंह ने कहा- संस्थानों को दिशा निर्देशों का कराई से अनुपालन सुनिश्चित करने को कहा गया है। कोचिंग संस्थानों का जितना संभव हो सके अवसाद से पीड़ित अधिक से अधिक छात्रों की पहचान करने को कहा गया है।

जिला कलेक्टर ने गुरुवार को कोचिंग निर्देशक को और होस्टल के मालिकों के साथ बैठक की और बाद में शुक्रवार को आदेश दिया गया। 12 नोडल अधिकारियों की टीम साप्ताहिक रूप से संस्थानों और होस्टल का निरीक्षण करेगी। पुलिस रिकॉर्ड से पता चलता है कि इस साल आत्महत्या करने वालों छात्रों की संख्या 2014 के बाद सबसे ज्यादा है।

पिज्जा बर्गर की तरह खाता है जानवरों का कच्चा मांस 10 साल किया बैडमिंटन खिलाड़ी को डेट, दुल्हन बनने को तैयार तापसी? एक्ट्रेस ने बताया सच प्रेग्नेंट है एक्ट्रेस, चलानी सीखी मशीन गन… ली मिलिट्री ट्रेनिंग, वीडियो देख फैंस के छूटे पसीने 200 जिम के मालिक, दिया 30 करोड़ टैक्स, अभी भी कुछ ऐसा है धोनी का जलवा क 25 की अनन्या ने खरीदा पहला घर, अंदर से है आलीशान, गौरी खान ने किया डिजाइन