आत्मनिर्भर पंचायत से आत्मनिर्भर भारत की ओर एक कदम’ पर व्याख्यान

शेखपुरा न्यूज़ : तुलनात्मक धर्म और सभ्यता केंद्र , जम्मू केंद्रीय विश्वविद्यालय एवं शोध (जम्मू कश्मीर) ने गुरुवार को आजादी का अमृत महोत्सव के तहत ‘आत्मनिर्भर पंचायत से आत्मनिर्भर भारत की ओर एक कदम’ पर एक विशेष व्याख्यान का आयोजन किया। जिसमे मुख्य वक्ता के रूप में शेखपुरा की ब्लॉक पंचायती राज अधिकारी (BPRO) तनूज पाठक ने हिस्सा ली। जबकि व्याख्यान सत्र का संचालन डॉ अजय कुमार सिंह (तुलनात्मक धर्म और सभ्यता केंद्र के निदेशक) ने किया। वहीं डॉ यशवंत सिंह, (रजिस्ट्रार) सत्र की अध्यक्षता की।

आत्मनिर्भर पंचायत से आत्मनिर्भर भारत की ओर एक कदम’

अपने व्याख्यान में तनुजा पाठक ने जमीनी स्तर पर लोकतंत्र को बढ़ावा देने में वर्तमान सरकार की प्रगतिशील नीतियों के बारे में बात की। उन्होंने यह भी बात की स्थानीय स्तर पर न्याय दिलाने में ग्राम कचहरी और न्याय मित्र की भूमिका के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि किस प्रकार आत्मनिर्भर गांव ‘आत्मनिर्भर भारत’ बनाने में मदद करेंगे।

Copy
इसे भी पढ़ें..  अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने दी आंदोलन चलाने की चेतावनी

डॉ यशवंत सिंह ने शासन को सुविधाजनक बनाने में वैज्ञानिक अनुसंधान के योगदान का उदाहरण दिया। डॉ अजय सिंह ने स्थानीय शासन के माध्यम से आपदा प्रबंधन को शामिल करने के सार के बारे में बात की। अनुसंधान विद्वानों, वरिष्ठ प्रोफेसरों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों ने इस आयोजन में सक्रिय रूप से भाग लिया। सत्र के बाद प्रश्न और उत्तर सत्र थे जिसमें प्रतिभागियों ने उत्साहपूर्वक प्रश्न उठाए।शिवेंद्र शांडिल्य, संयोजक, शोध,जम्मू कश्मीर ने औपचारिक धन्यवाद ज्ञापन दिया l

source:शेखपुरा की हलचल

Facebook Comments Box