शेखपुरा

महापर्व:छठ घाटों को चकाचक करने और कोरोना फ्री जाेन बनाने की तैयारी में जुटा जिला प्रशासन

दीपावली के बाद प्रशासनिक महकमा एवं जनप्रतिनिधियों का ध्यान अब आस्था के पर्व छठ की तैयारियों की ओर केंद्रित हो गया है। छठ के अवसर पर व्रतियों एवं आम लोगों को किसी तरह की असुविधा न हो तथा कोविड संक्रमण को देखते हुए जिले के सभी छठ घाटों की साफ़-सफाई का आदेश जिला प्रशासन के द्वारा दिया गया है। छठ पर्व के अवसर पर कई बार नदी-तालाबों में बच्चों के डूबने की भी शिकायतें मिलती रही हैं। लिहाजा सुरक्षा के सभी पहलु पर भी ध्यान दिया जा रहा है।

चुनाव कार्य से अधिकारी अभी उबरे भी नहीं थे कि दीपावली एवं छठ के तैयारियों में अधिकारी एक बार फिर से जुट गए हैं। इसी दौरान सोमवार को नगर परिषद के अधिकारी, अभियंता एवं नव निर्वाचित विधायक विजय सम्राट ने नगर परिषद के विभिन्न छठ घाटों यथा रतोइया, हसनगंज, अरघौती, एकसारी एवं इन्दाय मुहल्ले के छठ घाट का निरीक्षण कर दो दिनों के अंदर साफ़-सफाई, बिजली प्रबंध, घाटों में साफ़ पानी तथा घाटों में सुरक्षा का जायजा लिया।

मेडिकल टीम, पुलिस प्रशासन तथा स्वयंसेवी वॉलेंटियर्स को भी सक्रिय रहने का निर्देश दिया

नागरिक सुविधाएं उपलब्ध कराने की अपील
इस अवसर विधायक विजय सम्राट ने कहा कि बड़ी संख्या में लोग अर्घ्य देने घाटों पर जाते हैं। लिहाजा उनके लिए तमाम नागरिक सुविधाएं उपलब्ध कराना, जिला प्रशासन, नगर प्रशासन, स्थानीय जनप्रतिनिधियों का होता है। इस दौरान उन्होंने आम नागरिकों से भी छठ घाटों की सफाई में प्रशासन का सहयोग करने की अपील की है। उन्होंने फिसलन वाले घाटों पर पहाड़ जीएसबी, मोरंग आदि डालने का निर्देश दिया तथा कहा कि अगर इन सामग्रियों के परिवहन के लिए वाहन उपलब्ध नहीं है तो व्यक्तिगत तौर पर वाहन एवं मोरंग देने की बात कही।

कोरोना संकट में सोशल डिस्टेंसिंग का रहेगा ख्याल| छठ पर्व में अर्घ्य डालने के दौरान उमड़कर आने वाली भीड़ को देखते हुए जिला प्रशासन ने जगह-जगह बैरिकेडिंग, मेडिकल टीम, पुलिस प्रशासन तथा स्वयंसेवी वॉलेंटियर्स को भी सक्रिय रहने का निर्देश दिया है। इस दौरान जिला प्रशासन कई आयोजकों को भी कोरोना से बचाव के लिए छठ घाट पर मास्क, सेनेटाइजर आदि वितरित करने का निर्देश दिया है। जिला प्रशासन ने बताया है कि छठ घाट को थोड़ा लंबा किया जाए, ताकि लोग कोरोना संक्रमण से बचाव हो सकें।

छठ घाट को दो दिन में चकाचक करने का विधायक ने दिया निर्देश
छठ पूजा के आयोजन में अब मात्र तीन दिन का समय शेष बचा है। लिहाजा विधायक विजय सम्राट निरीक्षण के दौरान नगर प्रशासन के तैयारियों पर नज़र रखते हुए दो दिन में साफ़-सफाई, रोशनी, सुरक्षा बैरिकेडिंग आदि का कार्य पूर्ण करने तथा रतोइया नदी में बन रहे छठ घाट का निर्माण कार्य पूर्ण करने का निर्देश दिया है।

कई छठ घाट में नहीं हैं पानी
नगर परिषद के हसनगंज एवं रतोइया छठ घाट में जहां पानी नहीं है वहीं, एकसारी के छठ घाट में जलकुम्भी, फंगस एवं सड़े हुए पानी भरे हुए है। निरीक्षण के दौरान नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी दिनेश दयाल एवं अभियंता मनीष कुमार को ऑन स्पॉट विधायक ने वस्तुस्थिति की गंभीरता से अवगत कराते हुए तत्काल कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। विधायक विजय सम्राट ने कहा कि छठ पर्व में गरीब एवं अमीर की दूरी मिट जाती है।

जागरुकता पर जोर| छठ पर्व शहर से ग्राम स्तर तक मनाई जाती है। इसमें गरीब अमीर, शिक्षित-अशिक्षित एवं बुद्धिजीवी भी एक ही घाट अर्घ्य डालने पहुंचते है। लिहाजा संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए जागरूकता पर भी बल दिया गया है। प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग पोस्टर बैनर के अलावे लाउड स्पीकर आदि से भी संक्रमण से फैलाव से बचने के लिए प्रचार कराने की बात कही गयी है। source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top