शेखपुरा

शेखपुरा /बरबीघा : नहाय खाय से शुरुआत हुआ बिहार का महापर्व छठ

शेखपुरा /बरबीघा…नहाय-खाय एवं कदुआ भात के साथ लोक आस्था और सूर्योपासना का महापर्व छठ पूजा का शुभारंभ हो गया है। बुधवार की अहले सुबह छठ व्रतियों ने स्नान -ध्यान करने के बाद पूरी पवित्रता के साथ छठ मैया के गीत गाते हुए चावल, दाल , कद्दू का व्यंजन के साथ अन्य प्रकार के व्यंजन बनाते हुए चार दिवसीय महापर्व का शुभारंभ किया ,और पूजा पाठ करने के बाद चावल, चना का दाल एवं कद्दू तथा अन्य तरह के व्यंजन बनाकर उसे प्रसाद के रूप में ग्रहण किया और अपने इष्ट मित्रों एवं परिजनों को भी इस महाप्रसाद को खिलाते हुए इस महापर्व के प्रति अपनी आस्था को प्रकट किया।

इसके साथ ही आज अनेकों घरों में छठ मैया के गीत भजने शुरू हो गए हैं। कल गुरुवार को संध्या समय लोहंडा यानि कि खरना का प्रसाद ग्रहण करने के बाद छठ व्रती 24 घंटे का उपवास करते हुए शुक्रवार की संध्या समय में अस्ताचलगामी भगवान सूर्य देव को अर्घ्य दान करेगी और शनिवार की अहले सुबह उदयीमान सूर्य देव को अर्घ्य देने के बाद पारण करके इस महापर्व का समापन करेंगे।

इस पर्व को लेकर बरबीघा बाजार में छठ पूजा में लगने वाले सामग्रियों की खरीदारी के लिए भी लगातार बढ़ती जा रही है। जगह जगह पर दुकाने सजाई गई है बरबीघा थाना चौक से लेकर झंडा चौक तक विभिन्न स्थानों पर फुटपाथी दुकानदारों के साथ-साथ स्थाई दुकानदार भी अपने दुकान के आगे चौकी , ठेला आदि लगाकर सड़क को अवरुद्ध करने लगे हैं। जिससे इन दिनों दिनों सड़क जाम की समस्या लगातार बढ़ती जा रही है। Source

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top