शेखपुरा न्यूज़

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का शुभारंभ अभ्यास मध्य विद्यालय में दीप जलाकर किया

शेखपुरा न्यूज़। जिला पदाधिकारी सावन कुमार ने सोमवार को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का शुभारंभ अभ्यास मध्य विद्यालय में दीप जलाकर किया। इस मौके पर डीईओ ओमप्रकाश सिंह , सिविल सर्जन डॉ पृथ्वीराज डॉक्टर जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी साजिद हुसैन, डीपीएम श्याम कुमार निर्मल तथा प्रभाष पांडे प्रखंड सामुदायिक उत्प्रेरक धर्मवीर चौधरी प्रखंड प्रबंधक समेत कई स्वास्थ्य कर्मी एवं शिक्षक उपस्थित थे। मौके पर बच्चों को संबोधन करते हुए जिला पदाधिकारी ने बताया कि हम लोगों को अच्छे स्वास्थ्य के लिए स्वच्छता बहुत ही आवश्यक है। जो किडनी से बचाव करता है।

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का शुभारंभ

बच्चों को शिक्षक के रूप में उन्होंने स्वच्छता के लिए जागरूक भी किया एवं कृमि से होने वाले दुष्प्रभाव की जानकारी दिया। जिसके लिए स्वास्थ्य विभाग के द्वारा प्रत्येक 6 माह में कृमि से मुक्ति हेतु अल्बेंडाजोल की दवा 1 से 19 साल के बच्चों को खिलाया जाता है। सभी बच्चों को इसे अवश्य खाना चाहिए। जिससे कुपोषण के विरुद्ध लड़ाई में मजबूती प्रदान करेगा जिला कार्यक्रम प्रबंधक श्याम कुमार निर्मल ने बताया कि 7 नवंबर को कृमि मुक्ति दिवस एवं 11 नवंबर को मॉप अप दिवस का आयोजन कर स्कूल में एवं स्कूल नहीं जाने वाले बच्चों को आंगनबाड़ी केंद्र में दिया जाएगा।

इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से तीन लाख 96 हजार बच्चों को दवा खिलौने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। डॉ पृथ्वीराज सिविल सर्जन ने बताया कि इस कार्यक्रम के महत्वपूर्ण बिंदु है कुपोषण के विरुद्ध लड़ाई एनीमिया मुक्त भारत प्रधानमंत्री पोषण योजना पोषण अभियान ऐसे महत्वपूर्ण कार्यक्रम में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है।

Facebook Comments Box
Leave a Comment

Recent Posts