शेखपुरा न्यूज़

जिले में बुधवार को राष्ट्रीय कानूनी सेवा दिवस मनाया गया

शेखपुरा न्यूज़। जिले में बुधवार को राष्ट्रीय कानूनी सेवा दिवस मनाया गया। जिला विधिक सेवा प्राधिकार के अध्यक्ष जिला जज राजकुमार के रास्ता में न्यायालय परिसर में इसका आयोजन किया गया। इस अवसर पर एडीजे द्वितीय विकास कुमार विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव एडीजे धर्मेंद्र झा एडीजे तृतीय संजय सिंह के साथ जिला विधिक संघ के महासचिव विनोद कुमार सिंह और बड़ी संख्या में अधिवक्ता तथा मुकदमा के लिए न्यायालय में आए । पक्षकार मौजूद थे इस अवसर पर जिला जज द्वारा जिला विधिक सेवा प्राधिकार द्वारा राष्ट्रीय विधिक सेवा दिवस के बारे में जानकारी दी गई। बताया कि इस दिवस को मनाने का उद्देश्य समाज के कमजोर वर्गों के लोगों के लिए निशुल्क कानूनी सेवाओं की पेशकश करना है।

राष्ट्रीय कानूनी सेवा दिवस मनाया गया

यह कमजोर वर्गों के लोगों को मुफ्त सेवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के साथ-साथ उन्हें उनके अधिकारों के बारे में जागरूक करने का प्रयास भी है । पूरे देश में 9 नवंबर को विधिक सेवा प्राधिकार द्वारा यह दिवस मनाया जाता है। इसी दिन विधिक सेवा प्राधिकार अधिनियम 1987 लागू की गई थी। इस दिवस का आशय आम जनता को कानून से संबंधित सामान्य बातों से परिचित करा कर उनका सशक्तिकरण करना है। विधिक जागरूकता से विधिक संस्कृति को बढ़ावा मिलता है कानूनों के निर्माण में लोगों की भागीदारी बढ़ती है और कानून के शासन की स्थापना की दिशा में प्रगति होती है। प्राधिकार के सचिव डीजे धर्मेंद्र जाने बताया कि आजादी के 75 वर्ष पूरा होने के अवसर पर प्राधिकार द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है।

जिसके तहत 31 अक्टूबर से 13 नवंबर तक विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से निशुल्क विधिक सहायता मौलिक अधिकार एवं मौलिक कर्तव्य के साथ-साथ राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकार और राज्य विधिक सेवा प्राधिकार के विभिन्न योजनाओं की जानकारी लोगों को दी जा रही है। समारोह में उपस्थित अधिवक्ताओं को प्राधिकार के कार्यों को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने की अपील की गई। प्राधिकार के नामित अधिवक्ता और पारा लीगल वालंटियर द्वारा इस पूरे पखवारा में लोगों को घर-घर जाकर प्राधिकार से जुड़कर लाभान्वित होने को लेकर जागरूक किया जा रहा है।

Source:शेखपुरा की हलचल

Facebook Comments Box
Leave a Comment