स्थानीय सिविल कोर्ट परिसर में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया

शेखपुरा न्यूज़ : जिला विधिक सेवा प्राधिकार के तत्वावधान में स्थानीय सिविल कोर्ट परिसर में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया । जिला न्यायालय परिसर में आयोजित राष्ट्रीय लोक अदालत में 614 मामलों का आपसी समझौते के आधार पर निपटारा किया गया। जिसमें अधिकांश मामले बैंक ऋण से संबंधित हैं । राष्ट्रीय लोक अदालत में पंचानवे लाख से ज्यादा रुपयों की वसूली भी की गई ।

जिला जज , डीएम और एसपी सहित अन्य थे मौजूद

लोक अदालत में न्यायालय में लंबित 30 मामलों के अलावा बीएसएनएल के 8 मामले भी शामिल है। इसके पूर्व राष्ट्रीय लोक अदालत का उद्घाटन जिला न्यायालय परिसर में समारोह पूर्वक किया गया। जिला जज राजकुमार, जिलाधिकारी सावन कुमार ,एसपी कार्तिकेय शर्मा, जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव एडीजे धर्मेंद्र झा ,एडीजे तृतीय संजय सिंह, जिला विधिक सेवा प्राधिकार के अध्यक्ष अरविंद कुमार , महासचिव विनोद कुमार सिंह, उपाध्यक्ष चंद्रमौली प्रसाद यादव सहित बड़ी संख्या में न्यायिक अधिकारी अधिवक्ता बैंक प्रबंधक जिला प्रशासन के अधिकारी आदि मौजूद रहे। उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए जिला जज राजकुमार में लोगों को राष्ट्रीय लोक अदालत में बिना किसी खर्चे के मामलों का निपटारा आपसी सुलह समझौते के आधार पर करने की सलाह दी। उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी सावन कुमार ने बताया कि लोक अदालत की अवधारणा आम लोगों को घर-घर जाकर सुगमता से न्याय पहुंचाने के उद्देश्य के तहत लागू की गई है। इस विशेष व्यवस्था के तहत मामलों के निपटारे में न्यायालय के साथ-साथ जिला प्रशासन कदम मिलाकर चल रहा है।

Copy
इसे भी पढ़ें..  शेखपुरा में कार्यकर्ताओं के साथ बैठक में शामिल हुए बिहार के लघु संसाधन मंत्री

लोक अदालत में निपटारा किए गए मामलों के पक्षकारों के बीच आपसी सौहार्द बना रहता है । प्रशासन आपके द्वार कार्यक्रम के तहत ही के तर्ज पर ही यह राष्ट्रीय लोक अदालत कार्य करता है राष्ट्रीय लोक अदालत के आयोजन को लेकर जिला न्यायालय परिसर में व्यापक बंदोबस्त किए गए थे । यहां पक्षकारों के लिए विशाल सामियाना की व्यवस्था की गई थी। लोक अदालत में पहुंचे बड़ी संख्या में लोगों के पेयजल और सुरक्षा की व्यवस्था भी की गई थी। लोक अदालत की सफलता के लिए बहुत पहले से तैयारी शुरू कर दी गई थी । जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव एडीजे धर्मेंद्र जाने राष्ट्रीय लोक अदालत की सफलता पर सभी लोगों को धन्यवाद ज्ञापित किया है।

इसे भी पढ़ें..  उच्च और उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों के प्रबंध कार्यकारिणी समिति की बैठक

source : शेखपुरा की हलचल

Facebook Comments Box