शेखपुरा प्रखंड के लोदीपुर गाँव में पोषण चौपाल आयोजित किया गया

शेखपुरा न्यूज़। जिले में संचालित राष्ट्रीय पोषण माह के तहत गुरुवार को शेखपुरा प्रखंड के लोदीपुर गाँव में पोषण चौपाल आयोजित किया गया। जिसमें बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए। चौपाल के दौरान मौजूद लोगों को स्वस्थ और स्वच्छ शरीर निर्माण को लेकर पोषण से संबंधित कई आवश्यक और जरूरी जानकारी दी गई। साथ ही उचित पोषण के प्रति जागरूक किया गया। जिसमें पोषण माह का उद्देश्य और महत्व समेत उचित पोषण से होने वाले फायदे समेत अन्य आवश्यक और जरूरी जानकारी दी गई। इस मौके पर आईसीडीएस के जिला समन्वयक विवेकानंद कुमार, पंकज कुमार, पिरामल फाउंडेशन के डीपीएल सेराज हसन, एएनएम राखी कुमारी ऑंगनबाड़ी सेविका रूबी कुमारी, आशा राखी कुमारी, वार्ड सदस्य मेघन मांझी समेत बड़ी संख्या में लोग शामिल थे।

पोषण चौपाल

आईसीडीएस के जिला समन्वयक विवेकानंद कुमार ने बताया कि हर हाल में पोषण माह को सफल बनाने के लिए विभाग द्वारा एक कैलेंडर जारी किया गया था। जिसमें किस दिन किस प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन होना, यह निर्धारित किया गया था। विभाग के द्वारा जारी कैलेंडर के अनुसार बीते 01 सितंबर से ही जिले में पोषण मेला, जागरूकता रैली, स्लोगन लेखन, रंगोली समेत तमाम कार्यक्रमों का आयोजन कर समाज के प्रत्येक व्यक्ति तक उचित पोषण की जानकारी और इस अभियान के महत्व और उद्देश्य का संदेश पहुँचाया जा रहा है। इसके अलावा जिले से लेकर प्रखंड स्तर पर संचालित ऑगनबाड़ी केंद्रों, स्कूलों समेत अन्य जगहों सहित गाँव के भी सार्वजनिक जगहों पर पोषण से संबंधित कार्यक्रम का आयोजन कर लोगों को जागरूक किया गया।

Copy
इसे भी पढ़ें..  डीएम सावन कुमार ने जिला निबंधन और परामर्श केंद्र का औचक निरीक्षण किया

इस अभियान को सफल बनाने के लिए शेखपुरा जिले के विभिन्न विभागों के तमाम पदाधिकारियों एवं कर्मियों के साथ-साथ शेखपुरा जिला वासियों का भी सकारात्मक सहयोग मिल रहा है, जो काफी सराहनीय है। इसलिए, हर हाल में सफलतापूर्वक पोषण माह का समापन होगा।पिरामल फाउंडेशन के डीपीएल सेराज हसन ने बताया, पोषण माह के माध्यम से कुपोषण मुक्त समाज निर्माण को लेकर बच्चों से लेकर हर आयु वर्ग के लोगों को उचित पोषण, रहन-सहन में बदलाव समेत अन्य जानकारियाँ दी जा रही हैं । जिसमें यह बताया जा रहा है कि कैसे बच्चे का सर्वागीण शारीरिक और मानसिक विकास होगा। , युवा और बुजुर्ग कैसे स्वस्थ रहेंगे। इसके अलावा नवजात की माँ बच्चे को जन्म के बाद छः माह तक सिर्फ स्तनपान ही कराएं एवं इसके बाद ऊपरी आहार देने समेत अन्य आवश्यक जानकारी दी जा रही है। साथ ही बच्चे का सर्वांगीण शारीरिक व मानसिक विकास एवं धातृ महिलाओं के स्वस्थ शरीर निर्माण के लिए अन्य आवश्यक जानकारी भी दी जा रही है।
एएनएम राखी कुमारी ने बताया कि पोषण चौपाल के दौरान मौजूद लोगों को नियमित और कोविड टीकाकरण की विस्तृत जानकारी दी गई। जिसमें दोनों टीकाकरण से होने वाले फायदे समेत अन्य आवश्यक जानकारी देते हुए जागरूक किया गया। इसके अलावा संस्थागत प्रसव, परिवार नियोजन, प्रसव पूर्व जाँच सहित स्वस्थ और मजबूत शरीर निर्माण के लिए स्वास्थ्य से संबंधित अन्य आवश्यक और जरूरी जानकारी भी दी गई।
• पोषण चौपाल का आयोजन कर लोगों को दी गई उचित पोषण की जानकारी

इसे भी पढ़ें..  पं० दीनदयाल उपाध्याय जी का सपना हुआ साकार : भाजपा

source:शेखपुरा की हलचल

Facebook Comments Box