RBI ने 2 बड़े बैंकों पर लगाए कई प्रतिबंध, ग्राहकों पर पड़ेगा सीधा असर, कहीं आपका अकाउंट भी तो नहीं ?

RBI Imposes Restrictions on Two Cooperative Banks : आज कल सभी के खाताओ मे किसी न किसी बैंक में होते ही है. ऐसे में बैंक ग्राहकों के लिए आवश्यक खबर है. भारतीय रिजर्व बैंक ने 2 सहकारी बैंकों पर सख्त प्रतिबंध लगाया गया है, जिसका सीधा असर बैंक के कस्टमर पर ही पड़ेगा. हलाकि , RBI के इस प्रतिबंध के बाद कई ग्राहकों को कई बड़ी असुविधाएं मिलेंगी, यहां तक कि पैसे की निकासी पर भी एक लिमिट लगा दी गई है.

RBI imposed many restrictions on 2 big banks
RBI ने 2 बड़े बैंकों पर लगाए कई प्रतिबंध

आरबीआई ने दी जानकारी

भारतीय रिजर्व बैंक उत्तर प्रदेश के 2 सहकारी बैंकों पर कई रोक लगाए हैं. RBI ने इस चीज जानकारी दी है. भारतीय रिजर्व बैंक ने बताया कि इनमें कस्टमर द्वारा बैंक से निकासी की सीमा भी तय किया गया है, यानी बैंक के इस रोक का असर सीधा कस्टमर पर भी पड़ेगा. ये दोनों बैंक लखनऊ शहर सहकारी बैंक को और शहर सहकारी बैंक लिमिटेड, सीतापुर के हैं. भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा कि ये अंकुश इन बैंकों की खराब वित्तीय स्थिति को देखते हुए लगाए गए हैं.
जानिए कितने रुपये तक निकाल सकेंगे ग्राहक?

Copy

RBI हाल का ट्वीट

केंद्रीय बैंक की ओर से दी गई जानकरी के तहत , अब इस रोक के बाद लखनऊ शहर सहकारी बैंक के कस्टमर 30,000 रुपये से ज्यादा की निकासी नहीं कर सकेगे . वहीं, दूसरी ओर शहर सहकारी बैंक लिमिटेड, सीतापुर के मामले में निकासी की सीमा के प्रति ग्राहक 50,000 रुपये है. बैंकिंग विनियमन अधिनियम के तहत प्रतिबंध 6 महीने तक लागू रहेंगे.

बैंक नहीं दे सकेंगे लोन

इतना ही नहीं RBI ने यह भी बताया है कि ये दोनों बैंक अब भारतीय रिजर्व बैंक की पूर्व-मंजूरी के बिना कोई नया कर्ज भी नहीं दे सकते और न ही किसी भी तरह के कोई नए लोन दे भी सकते हैं. साथ ही ये किसी तरह का कोई निवेश भी नहीं कर सकेंगे. केंद्रीय बैंक ने कहा कि दोनों बैंक अपनी वित्तीय स्थिति में सुधार होने तक रोक के साथ बैंक का कामकाज जारी रख सकेगे.

RBI की सख्ती आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनों से RBI की बैंकों पर कराई का सिलसिला जारी है.

Facebook Comments Box