सभागार में जिलान्तर्गत सभी विभागों के प्रगति से संबंधित समीक्षात्मक बैठक

शेखपुरा। सोमवार को जिला पदाधिकारी सावन कुमार की अध्यक्षता में समाहरणालय स्थित मंथन सभागार में जिलान्तर्गत सभी विभागों के प्रगति से संबंधित समीक्षात्मक बैठक की गई। सर्वप्रथम प्रधानमंत्री आवास योजना के समीक्षा के क्रम में तृतीय किस्त लंबित रहने पर जिला पदाधिकारी द्वारा निदेश दिया गया आवास पूर्ण होने की स्थिति में भुगतान में बिलम्ब नहीं करें। मनरेगा अंतर्गत सक्रिय लाभार्थी 65721 है जिनमें 58223 का ही आधार अच्छादन का कार्य पूर्ण किया गया है। जिसे शत-प्रतिशत् अच्छादित करने का निदेश दिया गया है। रोजगार मॉग सृजन की स्थिति अपेक्षाकृत अच्छी पाई गई। कुल सक्रिय जॉब कार्ड 60126 के विरूद्ध 35752 का ही सत्यापन कराया गया है। इस हेतु सत्यापन का कार्य यथाशीध्र पूर्ण करने का निदेश दिया गया।

इसे भी पढ़ें..  सीएस ने किया सघन नियंत्रण पखवाड़ा का शुभारंभ
सभागार में जिलान्तर्गत सभी विभागों के प्रगति से संबंधित समीक्षात्मक बैठक
सभी विभागों के प्रगति से संबंधित समीक्षात्मक बैठक

सभी पंचायत रोजगार सेवक को कार्य में गुणवता लाने हेतु प्रशिक्षण देने का आदेश दिया गया है। प्रखंड स्तर पर टेक्नीकल सेल द्वारा किये गये कार्यों से संबंधित विवरणी उपलब्ध कराने का निदेश दिया गया है। जल-जीवन-हरियाली अंतर्गत कार्यों में तेजी लाने का निदेश दिया गया। अतिक्रमण किये गये तालाबों, आहर, पैन आदि को अतिक्रमण मुक्त करायें। जिला कृषि पदाधिकारी को स्थल भ्रमण करने एवं पराली जलाने वालों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने का निदेश दिया। प्याज का उत्पादन करने वाले किसानों के हित के लिए गोदाम एवं कोल्ड स्टोरेज बनाने हेतु जागरूक करने एवं सरकार द्वारा प्रदत्त सुविधाओं से अवगत कराने का निदेश दिया गया। पहाड़ी क्षेत्रों में चेकडैम की सम्भावना तलाशने एवं निर्माण करने का निदेश संबंधित पदाधिकारी को दिया गया। मत्स्य पालन में शेखपुरा में असीम सम्भावनाओं को देखते हुये मत्स्य पालन हेतु लोागों को जागरूक करने एवं सरकार द्वारा दिये जानेवाले लाभ से भी अवगत करायें।भूमि अतिक्रमण एवं दाखिल खारिज से संबंधित मामलों का यथाशीध्र निष्पादन करने का निदेश दिया गया।

इसे भी पढ़ें..  टोटो चालक को मारपीट कर गंभीर रूप से घायल कर दिया जिसे शेखपुरा सदर अस्पताल लाया

पंचायत सरकार भवन के चयनित भूमि में निर्माण से संबंधित कठिनाईयों को संबंधित अंचलाधिकारी को यथाशीध्र दूर करने का निदेश दिया गया ताकि पंचायत सरकार भवन का निर्माण कराया जा सकें। जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी को लंबित मामलों को यथाशीध्र निष्पादन करने का निदेश दिया गया है। सी॰डब्लू॰जे॰सी॰/एम॰जे॰सी॰/एल॰पी॰ए॰ आदि से संबंधित न्यायालय वाद में ससमय निष्पादन करें। मुख्यमंत्री के जनता दरबार से प्राप्त आवेदनों को यथाशीध्र शत्-प्रतिशत् निष्पादन सुनिश्चित करें। वर्तमान में विद्यालयों में रंग-रोगन का कार्य किया जा रहा है जिसे चाईल्ड फ्रेंडली रूप में कराया जाय। जिससे बच्चों में उत्साह का संचार हो इसे अभ्यास मध्य विद्यालय की तरह रेल डब्बों, जहाज आदि का रूप दिया जाय। उत्पाद विभाग को विनिष्टीकरण एवं जब्त मोटर वाहन की नीलामी का कार्य 15 दिनों के अंदर में पूर्ण करने का निदेश दिया गया है। जिला प्रोग्राम पदाधिकारी को मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना एवं प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के आवेदनों में प्रगति लाने का निदेश दिया गया। बैठक में डीडीसी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

इसे भी पढ़ें..  बेकाबू ट्रक ने बाइक सवार युवक को कुचला,बेहतर इलाज हेतु पावापुरी रेफर

Source:शेखपुरा की हलचल

एक बार फिर Nia Sharma हुईं Oops Moment का शिकार Jio True 5G देश के 34 और शहरों में आने के लिए तैयार Union Budget 2023 में DigiLocker को मिला बढ़ावा POCO X5 5G के प्रमुख स्पेसिफिकेशन लीक Priyanka Chopra की हमशक्ल को देखकर फैंस को आए चक्कर