शेखपुरा आस-पास

11 सूत्री मांगों को लेकर सरपंच – पंच संघ का कलेक्ट्रेट के समक्ष धरना

शेखपुरा न्यूज़ :11 सूत्री मांगों के समर्थन में शुक्रवार के दिन जिला सरपंच-पंच संघ के बैनर तले बड़ी संख्या में जिले के निर्वाचित पंच और सरपंचों ने कलेक्ट्रेट के समक्ष धरना दिया । इस धरना आंदोलन में पुरुषों के अनुपात में काफी अधिक की संख्या में महिला प्रतिनिधियों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा ली। राज्यव्यापी आंदोलन के तहत आंदोलनकारियों ने जिलाधिकारी के माध्यम से राज्यपाल को ज्ञापन भेजा। इस मौके पर संघ के जिलाध्यक्ष पंकज कुमार ने बताया कि ग्राम कचहरी के निर्वाचित जनप्रतिनिधियों को राज्य सरकार एवं शासन-प्रशासन के द्वारा वर्ष 2006 से लगातार उपेक्षित रखा जा रहा है। जिसकी वजह से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के सपनों को साकार करने में हम जनप्रतिनिधियों को काफी कठिनाई होती है।

सरपंच – पंच संघ का धरना

न्याय के साथ विकासात्मक कार्य बाधित हो रहा है। पंचायती राज के तहत ग्राम कचहरी को जो अधिकार मिला है उसका क्रियान्वयन ठीक तरीक़े से नहीं हो रहा है। सूबे के सभी सरपंच उपसरपंच एंव पंचों को विधायक के तरह जनसंख्या के आधार पर वेतन, भत्ता, पेंशन, सुरक्षा, स्वास्थ्य तथा पूर्ण बीमा सुविधा दिया जाय।सभी ग्राम कचहरी में अविलंब आदेशपाल, भू-मापक (अमीन), कम्प्यूटर ऑपरेटर, ग्राम रक्षादल एवं चौकीदार की नियुक्ति अथवा प्रतिनियुक्ति किया जाए।

ग्राम कचहरियों को कम्प्यूटरीकृत कराते हुए प्रतिनिधि एवं कर्मीगण को प्रशिक्षित कराया जाए। आंगनवाड़ी, मनरेगा जन वितरण प्रणाली, सात निश्चय षष्ठम वित्त आयोग, कृषि, पशुपालन, ग्रामीण कार्य, कब्रिस्तान, शमशान सहित अन्य जनसरोकार से जुड़ी कार्य ग्रामकचहरी प्रतिनिधियों के अधिकार क्षेत्र में समाहित की जाय।ग्रामकचहरी, सरपंच, उप-सरपंच एवं पंचगणों की मांग पर सुरक्षा प्रदान की जाय तथा इच्छुक प्रतिनिधियों को आग्नेयास्त्र का लाईसेंस प्रदान कराया जाय।

source: शेखपुरा की हलचल

Facebook Comments Box
Leave a Comment

Recent Posts