शिक्षा की खबरें

स्कूल परीक्षा : केंद्र अधीक्षक का निर्देश लिखित सम्रागी और इलेक्ट्रिकल उपकरण परीक्षा केंद्र पर लाना वर्जित

सभी केंद्र अधीक्षक को निर्देश दिया गया है कि कोई भी परीक्षार्थी लिखित सामग्री प्रवेश पत्र पर कोई लेख सादा कागज ,क्लिपबोर्ड ,स्लाइड रूल, केलकुलेटर ,मोबाइल फोन, ब्लूटूथ उपकरण डिजिटल डायरी पीडीए या कोई अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण परीक्षा केंद्र पर लाना वर्जित है। इसकी घोषणा केंद्र अधीक्षक लगातार करते रहेंगे। केंद्र पर परीक्षा का संचालन निष्पक्ष एवं कुशलता के साथ संपन्न कराने के लिए सभी सभी वीक्षकों को विशेष प्रशिक्षण देने का निर्देश दिया गया है।

कोविड-19 से बचने के लिए सरकार के गाइडलाइन का अनुपालन करने का निर्देश दिया गया है। अभ्यर्थी अपने पहचान पत्र जैसे, आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र ,ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, पैन कार्ड, बैंक पासबुक अथवा अपने विद्यालय महाविद्यालय से जारी वैध परिचय पत्र परीक्षा के समय अवश्य लाएंगे।

सभी परीक्षा केंद्रों पर वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी की व्यवस्था केंद्र अधीक्षक को करने का निर्देश दिया गया है। किसी भी परीक्षार्थी कोई प्रवेश पत्र एवं फोटो पहचान पत्र के बिना किसी भी परिस्थिति में परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।परीक्षा प्रारंभ होने की एक घंटा पूर्व से परीक्षा समाप्त होने तक बीक्षक अपने साथ मोबाइल /इलेक्ट्रॉनिक उपकरण नहीं रखने का सख्त निर्देश दिया गया है.

यदि कोई परीक्षार्थी अपने रोल नंबर की सीट के बदले किसी अन्य सीट पर बैठकर परीक्षा देता है, तो उसे तत्काल अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा। 24 परीक्षार्थियों पर एक वीक्षक की नियुक्ति गई है।

परीक्षा प्रारंभ होने के निर्धारित समय से 20 मिनट पूर्व परीक्षार्थी को परीक्षा हॉल या कक्षा में प्रवेश दिलाया जाएगा । परीक्षा प्रारंभ होने के बाद किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा हॉल में प्रवेश नहीं दिया जाएगा ।परीक्षा को स्वच्छ एवं कदाचार मुक्त , वातावरण परीक्षा संचालन के लिए

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top