शेखपुरा

शेखपुरा : कल होगा कोविड -19 टीकाकरण का शुभारम्भ , तीन केंद्रों पर ,380 लोग किए जाएंगे टीका कृत : डीएम

शेखपुरा : शुक्रवार को डी एम इनायत खान अपने कार्यालय प्रकोष्ठ में कोविड-19 के टीकाकरण से संबंधित जानकारी मीडिया को ब्रीफिंग की। उन्होंने पत्रकारों को बताया कि सरकारी और निजी क्षेत्रों के सभी 380 हेल्थ केयर वर्करों से 16 जनवरी यानि कल शनिवार को कोविड-19 का टीकाकरण का शुभारंभ किया जा रहा है। जिला के तीन स्थानों पर टीकाकरण केंद्र बनाया गया है, जिसमें सदर हॉस्पिटल शेखपुरा 100 व्यक्ति, रेफरल हॉस्पिटल बरबीघा 100 और सिंह हॉस्पिटल बरबीघा में 80 व्यक्तियों को टीकाकरण किया जाएगा। प्रत्येक केंद्र पर 5 अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। प्रथम टीकाकरण अधिकारी मास्क पहने को बढ़ावा देगा समाज की दूरी बनाए रखेगा तथा हाथ साफ साफ करा आएगा ।वह केवल पंजीकृत लाभार्थियों को अंदर जाने की अनुमति देगा।

टीकाकरण दूसरा अधिकारी लाभार्थी की पहचान पत्र की पुष्टि करेगा और पोर्टल पर सत्यापन करेगा । तीसरा अधिकारी लाभार्थी को टिका देता है तथा पांच मुख्य संदेश देता है टीकाकरण तीसरा अधिकारी टीके लगाएगा लाभार्थी को 30 मिनट के लिए अपने प्रतीक्षा कक्ष में रखेगा और उनमें अनुभव होने वाली किसी भी असुविधा पर टीका देने वाले को सूचित करेगा।चौथे अधिकारी भीड़ प्रबंधन और आईसीसी सामग्री का प्रदर्शन सुनिश्चित करेगा ।टीकाकरण स्थल पर किसी प्रकार का सपोर्ट पंजीकरण की अनुमति नहीं होगी ।प्रथम चरण में टीकाकरण सभी स्वास्थ्य कर्मी एवं फ्रंटलाइन वर्कर को शामिल किया गया है ।दूसरे समूह में 50 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति तथा वे लोग जो पहले से भी किसी रोग से ग्रसित होने वाले व्यक्ति को।इसके बाद वैक्सीन सभी जरूरतमंदों को उपलब्ध कराया जाएगा। कोरोना से ठीक हुए व्यक्ति को भी वैक्सीन लेना आवश्यक है। डी एम ने बताया कि कोरोना वैक्सीन को 2 डिग्री सेंटीग्रेड से 8 डिग्री सेंटीग्रेड पर भंडारण एवं परिवहन किया जाएगा।

16 जनवरी को कुल 280 लाभुकों को टीकाकरण किया जाएगा, दूसरा डोज 14 दिनों के बाद दिया जाएगा । डी एम ने बताया कि यह सुरक्षित और प्रभावी है। यह टीकाकरण स्वैच्छिक है ।इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं देखा गया है ।टीका प्राप्त करने वाले स्थल पर फोटो पहचान पत्र अनिवार्य है ,जिसमें उन्हें आधार नंबर और मोबाइल नंबर लाना होगा ।

टीकाकरण उच्च रक्तचाप ,मधुमेह और कैंसर पीड़ित लाभार्थियों के लिए सुरक्षित एवम अति आवश्यक है । टीकाकरण की बाद भी सावधानी जरूरी है यथा मास्क पहनना, बार-बार हाथ धोना , सोशल डिस्टेंस बनाए रखना आदि । पूरी खुराक प्राप्त करने के बाद भी सामाजिक दूरी को बनाए रखना अनिवार्य है। क्योंकि वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी व्यक्तियों में विकसित होने में समय लगगए है।17 जनवरी से सभी 06 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर टीकाकरण का कार्य किया जाएगा, जिस की तैयारी को अंतिम रूप दे दिया गया है। अभी तक 3085 व्यक्तियों का पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन किया गया है ।जिनको प्राथमिकता के अनुसार टीकाकरण किया जाएगा ।

Source-Facebook

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top