शेखपुरा

शेखपुरा : चक्रवात से बचाव को लेकर डीएम ने दिया कई निर्देशसभी अधिकारियों को किया अलर्ट मोड

यास नामक चक्रवात सक्रिय हुआ है, इसका प्रभाव 27 मई से 30 मई रहेगा । इस बीच जिले में आंधी, तूफान, तेज हवा , भारी से अत्यंत भारी वर्षा आदि घटना घटने की संभावना है। इस चक्रवात में पेड़ गिरने ,बिजली आपूर्ति बाधित होने निचले इलाकों में जलजमाव फसल क्षति मोबाइल टावर आदि के नुकसान की संभावना व्यक्त की गई है। आपदा विभाग द्वारा निर्देशित किया गया है कि यास चक्रवात से संभावित आपदाओं से बचाव के लिए आवश्यक तैयारी की जाए और लगातार निगरानी रखी जाए ।जिले में यास चक्रवात से संभावित आपदाओं से बचाव के लिए जिलाधिकारी इनायत खान के द्वारा कई निर्देश दिए गए हैं:- अपर समाहर्ता यास चक्रवात की स्थिति की निरंतर निगरानी करेंगे एवं नियंत्रण कक्ष की स्थापना कर करेंगे।

नियंत्रण कक्ष में प्रतिनियुक्त कर्मी संबंधित वेबसाइट के माध्यम से प्रत्येक घंटे हवा की गति को ट्रैक करें तथा इसकी जानकारी समय-समय पर प्रसारित करेंगे।सभी जिला स्तरीय अधिकारी, प्रखंड स्तरीय अधिकारी को अलर्ट मोड में रखने का निर्देश दिया गया है।सभी अंचलाधिकारी माइकिंग के माध्यम से यास चक्रवात से होने वाले नुकसान के संबंध में जानकारी देंगे ।अपर समाहर्ता व्यक्तिगत रूप से या चक्रवात से संभावित आपदाओं से बचाव के लिए आवश्यक तैयारी एवं स्थिति पर लगातार निगरानी बनाए रखेंगे।अनुमंडल पदाधिकारी और अपर समाहर्ता से समन्वय स्थापित कर सभी आवश्यक कार्रवाई करना सुनिश्चित करेंगे।

सिविल सर्जन शेखपुरा सभी हॉस्पिटलों में बिजली की आपूर्ति हेतु वैकल्पिक बिजली की व्यवस्था करना सुनिश्चित करेंगे ।यास चक्रवात से संभावित आपदाओंसे निपटने के लिए सभी अधिकारियों की छुट्टी रद्द कर दी गई है। चक्रवात से संपत्ति/ जीवन की क्षति आदि किसी अंचल क्षेत्र में होती है तो इस आशय का एक प्रमाण पत्र अंचलाधिकारी देना सुनिश्चित करेंगे और बिना कोई विलंब के अनुग्रह राशि प्रदान करेंगे।

source : शेखपुरा की हलचल

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top