शेखपुरा : स्कूली बच्चों को दी गयी कानून की जानकारी

जिले के इस्लामिया हाई स्कूल में गुरुवार को विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया। राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकार नई दिल्ली व बिहार राज्य विधिक सेवा प्राधिकार पटना द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह जिला विधिक सेवा प्राधिकार के अध्यक्ष जितेन्द्र कुमार दुबे एवं प्राधिकार के सचिव एडीजे विवेकानन्द प्रसाद के निर्देशानुसार आयोजित शिविर में विद्यालय के छात्र-छात्राओं एवं शिक्षकों को कानून की जानकारी दी गई।


शिविर में जिला विधिक सेवा के पैनल अधिवक्ता वसंत पांडेय, मोहम्मद रजा अलि, पैरालीगल वालेंटियर सबा परवीन, विद्यालय के प्राचार्य …………. शिक्षक आशीष कुमार, नेमत अलि एवं कई छात्र-छात्राओं विशेष रूप से उपस्थित रहें ।
जिला विधिक सेवा प्राधिकार शेखपुरा के पैनल अधिवक्ता वसंत पांडेय, मोहम्मद रजा अलि ने उपस्थित छात्र/छात्राओं को पीड़ित प्रतिकर योजना 2015 की जानकारी देते हुए बताया कि इस योजना के अंतर्गत अपराध से पीड़ित व्यक्ति को क्षतिपूर्ति की राशि दी जाती है। विभिन्न योजनाओं, नि:शुल्क कानूनी सलाह एवं सहायता, पारिवारिक विवाद समाधान केंद्र योजना, नेशनल लोक अदालत, मीडिएशन आदि की जानकारी दी।

साथ ही साथ छात्रों को कानून के प्रति सजगता की आवश्यकता को देखते हुए छात्र अपने जीवन में अध्यापन कार्य के साथ कानून के पाठ को भी समझने का प्रयास करें। पैरालीगल वालेंटियर सबा परवीन ने छात्र-छात्राओं के लिए विधिक सेवा प्राधिकार द्वारा नि:शुल्क विधिक सहायता उपलब्ध कराकर सुलभ न्याय की सुविधा के बारे में बतायी। साथ ही आगामी 11 दिसंबर 2021 को आयोजित होने वाली नेशनल लोक अदालत के संबंध में जानकारी दी।