मनोरंजन

शेखपुरा : कोविड टीकाकरण का ड्राई रन आयोजित

शेखपुरा : शुक्रवार को जिला में कोविड टीकाकरण का ड्राई रन आयोजित किया जायेगा। जिले में पहले चरण में 2800 स्वास्थ्य कर्मियों को टिका लगाया जाना है। टीकाकरण के लिए निर्धारित सभी सात बुथो पर ड्राई रन आयोजित किया जायेगा। इसे लेकर बुधवार को सिविल सर्जन कार्यलय में बैठक आयोजित कर ड्राई रन की सफलता के लिए रणनीति तैयार की गयी।

सिविल सर्जन डॉ वीर कुवर सिंह की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ केएमपी सिंह, सभी पीएचसी प्रभारी, स्वास्थ्य प्रबन्धक, टिका कर्मी, डाटा आपरेटर आदि मौजूद थे। सभी को टीकाकरण को लेकर विशेष प्रशिक्षण भी दिया गया। इस सम्बन्ध में अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डा केएमपी सिंह ने बताया की जिला के सदर अस्पताल और सभी पीएचसी मिलकर साथ टीकाकरण बूथ बनाया गया है। ड्राई रन के दौरान टिका के लिए निबंधित 25 – 25 स्वास्थ्य कर्मियों को प्रत्येक बूथ पर टिका देने का पूर्वाभ्यास यानि ड्राई रन दिया जायेगा। वहां इन्हें टिका के लिए प्रतीक्षालय के साथ साथ टिका कक्ष और निर्गारानी कक्ष बनाया गया है। वहां टिका के दौरान अपनाये जाने वाले सभी विधियों को बारी बारी से अजमाया जायेगा। टिका लगाने वाले का फोटो पहचान पत्र देखने के साथ अन्य पहचान के बाद टिका लगाने का पूर्वाभ्यास किया जायेगा।

जिले में सरकारी और निजी 2800 स्वास्थ्य कर्मियों को टिका दिया जाना है। ड्राई रन के दौरान स्वास्थ्य विभाग की सभी तैयारिया और कमजोरियों का जायजा लिया जायेगा। वहां टिका पहुचने के साथ साथ उसके लगाने, उसके ढूलाई, टिका लगाने के बाद किसी प्रकार के प्रभाव की निगरानी आदि का रिहर्सल किया जायेगा। सरकार से हरी झंडी मिलते ही सभी को वास्तविक टिका लगाया जायगा। टीकाकरण को लेकर यहाँ स्वास्थ्य कर्मी और चिकित्सक काफी उत्साहित हैं।

Source-Facebook

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top