Categories: शेखपुरा

शेखपुरा : दिव्यांगजन को प्रदत अधिकारों एवं सुरक्षा के प्रति किया गया जागरूक। पंचायत स्तर पर कमिटी का हुआ गठन।

दिव्यांग अधिकार अधिनियम 2016 के धारा 72 के अन्तर्गत शेखपुरा में कोविड के नियमों का पालन करते हुए बुनियाद केंद्र में समीक्षात्मक बैठक सह पंचायत,प्रखंड, अनुमंडल एवं जिला स्तर पर ” डॉ शिवाजी कुमार (कमिश्नर साहब)” के मार्गदर्शन में बिहार एसोसिएशन ऑफ पर्सन विथ डिसएबिलिटी के प्रदेश उपाध्यक्ष माननीय श्री ह्रदय यादव ‘ एवं प्रदेश मीडिया प्रभारी ‘श्री धीरज कुमार धनराज’ के द्वारा कमिटी का गठन एवं जन जागरूकता किया गया।
इस बैठक मे प्रेमलता कुमारी (सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा कोषांक) ने दिव्यांगों को यूडीआईडी कार्ड बनाने में हो रही परेशानी को लेकर कहा की जिन दिव्यांगों को यूनिक कार्ड का आवेदन करने में परेशानी आ रही है वे हमारे कार्यालय में आ जाए । मैं वहां से ऑनलाइन करवा दुगी,साथ ही दिव्यांगो को अन्य योजनाओं के बारे में बताया । जिला पीडब्ल्यूडी संघ के अध्यक्ष डॉ शैलेंद्र कुमार सिंह के द्वारा स्वागत संबोधन में बताया कि दिव्यांग अधिकार अधिनियम 2016 के लागू होने के बाद पंचायत स्तर से लेकर जिला स्तर पर दिव्यांगजन समूह का गठन धारा 72 के अंतर्गत किया जा रहा है। जिसके माध्यम से पंचायत स्तर से लेकर जिला स्तर तक के दिव्यांग जनों को हर सरकारी योजनाओं का लाभ और उनकी जानकारी मिलनी शुरू हो गई है, समूह के निर्माण होने से हम दिव्यांगजन भी एक दूसरे की समस्या के समाधान में अपनी मदद करते हैं। वर्तमान समय मे दिव्यांग जनों को पेंशन, राशन, मनरेगा जॉब, प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री नि:शक्त विवाह प्रोत्साहन, योजना आदि का लाभ अब हम लोग आसानी से ले पा रहे है।
मुख्य अतिथि ह्रदय यादव ने कहा कि मैंने जबसे उपाध्यक्ष का पद संभाला तब से ही मैंने पूरे बिहार के दिव्यांग जनों को जागरूक करने का काम किया और आज उसी का परिणाम है की पंचायत के हर गांव, कस्बे, टोले में दिव्यांगजन अब इतने जागरूक हो गए हैं, कि वे अपने हक के लिए जिला स्तर के पदाधिकारियों से बेहिचक बात कर अपनी बातों को रखते हैं, और अपनी योजनाओं का लाभ ले रहे हैं। हिर्दय यादव ने कहा कि डॉ शिवाजी सर कमिश्नर साहब का लक्ष्य है की बिहार में लगभग 51 लाख दिव्यांग है,आगामी 2030 तक बिहार के हर दिव्यांग महीने में 20 से ₹30000 तक का आय करें। जिसके लिए मैं सदैव प्रयासरत हूं उन्होंने बताया कि बिहार एसोसिशन ऑफ़ पर्सन विथ पर्सन विथ डिसेबिलिटी के द्वारा यूट्यूब पर एक चैनल बनाया गया है जिसका नाम ‘डॉ शिवाजी सर कमिश्नर साहब’ है दिव्यांगजन यदि उस चैनल पर जाकर मौजूद वीडियो को यदि देखते हैं तो उन्हें दिव्यांग अधिकार अधिनियम 2016 के सभी धाराओं की जानकारी अच्छे से हो जाएगी, और जीवन में आने वाली समस्याओं का समाधान वे स्वयं कर सकते हैं। समीक्षात्मक बैठक में 400 से अधिक दिव्यांग के शिकायतों को उपाध्यक्ष महोदय ने सुना और इसके निपटारे के लिए जिला डीपीजी,प्रखंड डीपीजी एवं पंचायत डीपीजी को सरकारी पदाधिकारियों को निर्देशित किया गया की दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम के अनुकूल एक महीने के अंदर सभी को मदद करते हुए शिकायतों का निपटारा किया जाए।
इस मौके पर जिला पीडब्ल्यूडी सचिव विश्वकर्मा शर्मा,रामशिला कुमारी(सदस्य),मुनचुन कुमार(सदस्य),मुमताज अहमद(मीडिया प्रभारी),आकाश पटेल(डीपीओ), चंदन कुमार,राकेश शर्मा,पंकज कुमार,निर्मला देवी,उर्मिला कुमारी,नेहा कुमारी,प्रियंका कुमारी,चंचल कुमार के साथ सैंकड़ों की संख्या में दिव्यांग लोग उपास्थित थे। जिला सचिव विश्वकर्मा शर्मा ने धन्यवाद ज्ञापन कर कार्यक्रम का समापन किया।

Rishu Kumar

Leave a Comment

Recent Posts

शेखपुरा : मेहसौणा गांव में जमीनी विवाद को लेकर दो पक्षों में मारपीट एक महिला गंभीर रूप से घायल सदर अस्पताल में भर्ती

अरियरी प्रखंड अंतर्गत महासभा गांव में जमीनी विवाद को लेकर दो पक्षों में जमकर मारपीट हुई जिसमें एक महिला गंभीर…

3 days ago

शेखपुरा : आरोग्य दिवस का किया गया आयोजन

प्लान इंडिया के द्वारा आरोग्य दिवस का भी आयोजन किया गया। जिसमें योग दंपति को परिवार नियोजन से संबंधित जानकारी…

3 days ago

शेखपुरा : जिले में सोमवार को विभिन्न टीकाकरण केंद्र पर 4240 लोगों को दिया गया कोरोना रोधी टीका

कोरोना संक्रमण के तीसरे लहर से बचाव को लेकर जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग के द्वारा टीकाकरण अभियान को युद्ध…

3 days ago

शेखपुरा : कटरा बाजार में चलाया गया अतिक्रमण मुक्त अभियान, दुकानदारों को दी गई चेतावनी

शेखपुरा शहर के कटरा बाजार में सोमवार को अतिक्रमण मुक्त अभियान चलाया गया . इस दौरान दुकानदारों को चेतावनी देते…

3 days ago

शेखपुरा : श्यामा सरोवर पार्क में इनरव्हील ने किया वृक्षारोपण

शेखपुरा शहर के बाईपास रोड स्थित श्यामा सरोवर पार्क में सोमवार को इनरव्हील क्लब के द्वारा वृक्षारोपण किया गया. इसकी…

3 days ago

शेखपुरा : कमासी मोड़ के समीप 10 लीटर देसी शराब के साथ 2  धंधेबाज गिरफ्तार, बाइक जप्त

शेखपुरा थाना अंतर्गत कामासी मोड़ के समीप 10 लीटर देसी शराब के साथ2  धंधेबाज  को गिरफ्तार किया गया।  इसकी जानकारी देते…

4 days ago

This website uses cookies.