शेखपुरा

शेखपुरा : हर परिवार को छह मास्क उपलब्ध कराएंगे पंचायत सचिव

15वें वित्त आयोग के अनुदान की राशि से मास्क की होगी खरीद

कोरोना वाइरस के बढ़ते प्रकोप और इस महामारी की रोकथाम के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में सरकार के द्वारा मास्क का वितरण किया जाएगा। इसके तहत ग्राम पंचायतों के पास उपलब्ध है 15 वें वित्त आयोग के अनुदान की राशि से हर ग्रामीण परिवार को छह मास्क के दिए जाएंगे ।इसके लिए अधिकतम 100 रूपए प्रति परिवार की दर से सुलभ कराया जाएगा । मास्क का वितरण संबंधित ग्राम पंचायत के पंचायत सचिव के माध्यम से घर घर जाकर किया जाएगा ।

पंचायत सचिव ग्राम पंचायत मास्क का क्रय सर्वप्रथम जीविका, संपोषित ग्राम संगठनों /संकुल संघ/ उत्पादन संघ/ उत्पादन कंपनी/ खादी भंडारों से करेंगे।जिले के सभी नागरिकों को कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए मास्क लगाना अनिवार्य है ।इसके लिए सभी व्यक्तियों को प्रेरित किया जा रहा है। सभी नागरिक सोशल डिस्टेंस का भी अनुपालन सुनिश्चित करेंगे। सभी जिले वासियों को समय समय पर साबुन से हाथ धोने तथा सैनिटाइजर का उपयोग करें ।

गांव में किसी भी व्यक्ति को लक्षण होने की स्थिति में निकट के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी को सूचित कर टेस्टिंग कराना सुनिश्चित किया जाए ।सभी पंचायत सचिव की जिम्मेदारी है कि अपने अपने पंचायत क्षेत्रों में कोरोना प्रबंधन में अत्यंत गंभीरता प्रदर्शित करते हुए लोगों को इसकी इस महामारी को रोकथाम के लिए प्रभावकारी कदम उठाएं ।महामारी की रोकथाम में सभी नागरिकों का सहयोग और समन्वय जरूरी है ।मास्क प्राप्त करने के लिए एक फोटो युक्त पहचान पत्र दिखाना अनिवार्य होगा। वितरण में पूर्ण पारदर्शिता एवं निष्पक्षता के लिए वितरण पंजी पर लाभुकों का हस्ताक्षर या अंगूठे भी लिया जाएगा ।


यह कार्य कार्यपालक सहायकों के माध्यम से की जाएगी। डी एम का स्पष्ट निर्देश है कि मास्क वितरण में पूर्ण खुलापन एवं पारदर्शिता सुनिश्चित किया जाए। हर परिवार को 06 मास्क से अच्छादित किया जाना है ।सर्वसाधारण को इसकी सूचना देने के लिए लाउडस्पीकर के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार करने का निर्देश दिया गया है। सभी जिला पंचायत राज पदाधिकारी एवम बी डी ओ के माध्यम से इसका अनुपालन का सतत अनुश्रवण सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top