शेखपुरा

शेखपुरा : जिले में सक्रिय लाभार्थियों की संख्या 45050 है।

इसमें सर्वाधिक संख्या शेखपुरा 12929 एवं सबसे कम संख्या घाट कुसुंबा 5166 है । सत्येंद्र कुमार सिंह उप विकास आयुक्त शेखपुरा ने बताया कि 90% से अधिक के सक्रिय लाभार्थियों को आधार कार्ड से जोड़ दिया गया है।उप विकास आयुक्त के द्वारा मनरेगा के कार्यों को लक्ष्य के अनुरूप ससमय पूर्ण करने के लिए प्रतिदिन समीक्षा की जा रही है। वित्तीय वर्ष 20 – 21 में कुल 20667 योजनाएं ली गई है जिसमें से 17102 पूर्ण हो गई है ।जिले में योजना पूर्णता का प्रतिशत 82.28 हो गया है।

उप विकास आयुक्त ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जिले में 7468 लक्ष्य था बनाने का लक्ष्य था जिसमें से 7262 का स्वीकृति दी गई है इसमें प्रथम किस्त 7257 व्यक्तियों को दूध दे दिया गया है द्वितीय किस्त 7020 एवं तृतीय किस्त 6735 व्यक्तियों को दे दिया गया है सभी कार्यक्रम पदाधिकारी को सख्त निर्देश दिया गया है कि लक्ष्य के अनुरूप कार्य करना सुनिश्चित करे। उप विकास आयुक्त ने कहा कि मनरेगा के तहत कार्य करने की वाले इच्छुक परिवार कार्यक्रम पदाधिकारी या स्थानीय पंचायत रोजगार सेवक से अवश्य संपर्क करें। 24 घंटे के अंदर जॉब कार्ड बनाकर उन्हें काम करने का अवसर भी प्रदान किया जाएगा।

वैश्विक महामारी में मजदूरों का जीवन को सुरक्षित बनाए रखने के लिए मास्क का उपयोग,सैनिटाइजर एवं सोशल डिस्टेंस का भी अनुपालन कराया जा रहा है।मनरेगा के तहत कार्य करने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों को 90% से अधिक लोगों को टीकाकरण भी किया जा चुका है। इसके लिए सभी पंचायत रोजगार सेवक को आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top