शेखपुरा

शेखपुरा : दो दिवसीय मशरूम उत्पादन प्रशिक्षण शुरू बागवानी के प्रशिक्षण को किसानों का दल रवाना

शेखपुरा। जिला मुख्यालय स्थित संयुक्त कृषि भवन में दो दिवसीय मशरूम उत्पादन संबंधी प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया । 2 दिन तक चलने वाले प्रशिक्षण में जिले के विभिन्न प्रखंडों के 120 किसानों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस संबंध में आत्मा के परियोजना निदेशक अरविंद कुमार, जिला कृषि पदाधिकारी शिवदत्त कुमार सिन्हा के अलावा अन्य कृषि पदाधिकारी और कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों ने प्रशिक्षण शिविर का उद्घाटन की दीप जलाकर किया।

प्रशिक्षण में कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक मोहम्मद जावेद इदरीश, संगीता कुमारी, विनोद रविदास ,संदीप कुमार, रंजन कुमार यादव आदि प्रखंड तकनीकी प्रबंधक ने भी अपनी प्रतिभागिता दिखाई। प्रशिक्षण में महिलाओं की संख्या अधिक देखी गई ।प्रशिक्षण के बाद कृषि विभाग द्वारा बैंकों के सहयोग से लोगों को पूंजी भी उपलब्ध कराई जाएगी। उधर शुक्रवार को जिले के 30 प्रगतिशील किसानों को बागवानी के प्रशिक्षण के लिए नूरसराय भेजा गया ।

नालंदा जिला के उद्यान महाविद्यालय नूरसराय में यह सभी 30 प्रगतिशील कृषक पपीता अमरूद सहित अन्य फलों की बागवानी के विषय में प्रशिक्षण लेंगे प्रशिक्षण के बाद यहां वापस आने के बाद सभी किसान अपने खेतों में बागवानी कर अपने आय बढ़ा सकेंगे। बरबीघा प्रखंड तकनीकी प्रबंधक विकास कुमार कृषकों के इस दल का नेतृत्व कर रहे हैं कि उनके दल को डी ए ओ शिवदत्त कुमार सिन्हा आत्मा के परियोजना निदेशक अरविंद कुमार सहित अन्य ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। source शेखपुरा की हलचल

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top