शेखपुरा

कोविड 19 पर नीतीश कुमार की नाकामी पर रालोसपा के राष्ट्रीय महासचिव राहुल कुमार का बयान

                                                               नीतीश राज में अवैध स्वीकार्य है। शराबबंदी पूरे बिहार में है और मिलता सब जगह है!                                
प्रवासी को वैध तरीके से लाना नहीं है, लेकिन हर रोज अवैध तरीके से प्रवासी चुपचाप घर पहुंच जा रहे हैं। 
नतीजा पूरे बिहार में कोरोना पॉजिटिव की संख्या बढ़ती जा रही है। दरअसल, जो लोग भी चोरी छिपे आ रहे हैं, उनको समय पर कोरोनटाइन नहीं किया जा पा रहा है। इससे संक्रमण का खतरा बढ़ रहा है। इस तरह के लोगों का ट्रेवल हिस्ट्री भी आसानी से पता नहीं किया जा सकता है। वहीं कई दिन छिपे रहने की वजह से परिवार के दूसरे सदस्य भी संक्रमित हो रहे हैं। 
बिहार के लिए यह कितना अजीब बिडंबना है कि राज्य की सीमा से घर तक प्रशासन की नजर से जैसे शराब बिना किसी रोकटोक के पहुंच जाता है, उसी तरह ज्यादातर प्रवासी भी बिना किसी रोकटोक के घर पहुंच जा रहे हैं। 
होना क्या चाहिए था: सरकार वैध तरिके से प्रवासियों को बिहार लाती उसको हर जिले के स्कूलों-कॉलेज-होटल और खाली पड़े भवनों में अस्थायी कोरोनटाइन सेंटर बनाकर ऑब्जरवेशन में रखा जाता। और जो लोग हर तरह से स्वस्थ रहते उनको घर भेजा जाता और जो संक्रमित होते उनको इलाज में भेजा जाता।
खैर, संसाधनों की कमी का बहाना बनाकर सरकार फिलहाल शुतुरमुर्ग बनी हुई है। लेकिन इससे समस्या घटेगी नहीं और आने वाले दिनों में कोविड 19 का कहर बिहार में भयावह रूप ले सकता है। अगर यह आशंका सच हुई, तो बिहार को बहुत बुरे दौर का सामना करना पड़ सकता है। 
प्रवासी भाइयों-बहनों से अपील: हम जानते हैं कि आप बहुत संकट में हैं और आप जहां कहीं भी हैं बेहद परेशान हैं। खाने-पीने से लेकर दूसरी जरूरतों के लिए परेशान हैं। आप सैकड़ों किलोमीटर चलकर घर पहुंच जाना चाहते हैं। मैं आपको उन जगहों पर रूके रहने की सलाह या दवाब नहीं बना सकता हूँ, खासकर तब जब सरकारी दावे फेल हो गए हैं। आप अपने विवेक से फैसला लें क्या करना है। पर यह जरूर ध्यान रखें कि जैसे ही आप गंतव्य पर पहुंचते हैं, वहां आप बिना किसी जांच प्रक्रिया से गुजरे घर नहीं जाएं और न ही सामाजिक तौर पर लोगों से संपर्क में आएं।
सभी को अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करना चाहिए। ऐसा नहीं होने पर आप अपने आशियाने को हर दिन हर पल नुकसान पहुंचा रहे होंगे।
राहुल कुमार
राष्ट्रीय महासचिव
रालोसपा
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top