शेखपुरा

जनसंख्या नियंत्रण को लेकर जनसंख्या समाधान फ़ाउंडेशन ने डीएम को सौंपा ज्ञापन

जनसंख्या समाधान फ़ाउंडेशन द्वारा विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर जनसंख्या नियंत्रण कानून की मांग को लेकर देश भर के 500 से अधिक जिला मुख्यालय पर प्रधानमंत्री भारत सरकार के नाम ज्ञापन का ज्ञापन सौंपा जा रहा हैं। इस क्रम में शेखपुरा जनसंख्या समाधान फ़ाउंडेशन के कार्यकर्ताओं के द्वारा शुक्रवार को समाहरणालय पहुंच कर जनसंख्या नियंत्रण को लेकर प्रधानमंत्री के नाम डीएम को ज्ञापन सौंपा गया। इस बाबत फ़ाउंडेशन के जिलाध्यक्ष राजीव कुमार ने बताया कि देश लगभग 300 से अधिक जिला मुख्यालय पर ज्ञापन सौंप दिया गया हैं।

इस दौरान कार्यकर्ताओं के द्वारा जनसंख्या नियंत्रण को लेकर विषयक नारे भी लगाए। जैसे बढ़ती जो आबादी है देश की बर्बादी है, दो बच्चे का कानून लागू करो, जन-जन की यही पुकार दो बच्चे-पूरे परिवार, समाधान का एक जुनून-दो बच्चों का कानून। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि जनसंख्या विस्फोट की समस्या के समाधान के लिए जनसंख्या समाधान फ़ाउंडेशन पिछले लगभग 7 वर्षों से शांतिपूर्वक तरीके से कई राज्य तथा देश की राजधानी में लगातार धरना प्रदर्शन,पद यात्रा के साथ जागरूकता रैली निकली जा रही है।

वहीं, इस बार भी जिला अधिकारियों के माध्यम से प्रधानमंत्री भारत सरकार के नाम ज्ञापन, संसद संवाद, सार्वजनिक स्वभाव एवं रैलियों के माध्यम से सरकार के समक्ष देश में सभी नागरिकों के लिए अधिवक्ता दो बच्चों का कानून बनाकर लागू करने की मांग किया जा रहा है। वहीं 9 अगस्त 2018 को भारत के राष्ट्रपति से संस्था एवं सांसदों के संयुक्त प्रतिनिधि मंडल भेंट करके उन्हें कानूनी की मांग के समर्थन में 125 सांसदों द्वारा हस्ताक्षरित संस्था का मांग पत्र सौंप कर सरकार द्वारा कानूनी बनाने की प्रक्रिया आरंभ करने का अनुरोध भी किया गया।

जनसंख्या समाधान फ़ाउंडेशन द्वारा 22 दिसंबर 2019 को राजस्थान के जयपुर से आरंभ हुए अखिल भारतीय प्रवास के अंतर्गत राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, उत्तराखंड,उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, उड़ीसा, पश्चिम बंगाल के अनेक जिलों में 20 मार्च तक हुई जनसंख्या कानून समस्याओं का परिणामस्वरूप जनसंख्या नियंत्रण कानून की मांग को लेकर देश भर में सकारात्मक वातावरण का निर्माण हुआ है। इसके साथ ही कार्यकर्ताओं ने बताया कि कोरोना काल से देश को उबरने के बाद जनसंख्या कानून यात्रा पुनः आरंभ किया जायेगा। इस दौरान मनोज कुमार सिन्हा, बलराम कुमार आनंद, गोपाल प्रसाद बरनवाल भी शामिल थे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top