शेखपुरा

हरित बिहार योजना के अन्तर्गत  जीविका दीदियां ने 9751 पेड़ लगाईं

जल जीवन हरियाली योजना के तहत जिले भर में पौधरोपण किया जा रहा है। बिहार प्रदेश में 2.51 करोड पौधरोपण अभियान के तहत शेखपुरा जिले में भी यह अभियान जारी है। जिसका विभिन्न विभागों द्वारा इस अभियान में सहयोग किया जा रहा है। इस क्रम में जीविका द्वारा वन विभाग के सहयोग से जिले के विभिन्न क्षेत्रों में पौधरोपण जारी है। वहीं, जीविका अरियरी के बीपीएम रणजीत कुमार ने बताया कि जीविका स्वयं सहायता समूह से जुड़ी इच्छुक प्रत्येक दीदी को अपने प्रांगण एवं घर के नजदीक एक फलदार पौधा लगाना है।

पर्यावरण संरक्षण के साथ संबंधित परिवारों की पोषण आवश्यकताओं को पूरा करने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम होगा, इस सोच के तहत जीविका द्वारा हरित जीविका हरित बिहार योजना के अंतर्गत अभियान चरम पर है। अभियान को गति देने के लिए प्रत्येक इच्छुक जीविका दीदी को एक-एक फलदार पौधा दिया जा रहा है। वन विभाग द्वारा दीदियों को बिना किसी राशि के कुल 5668 फलदार पौधे उपलब्ध कराए गए हैं। लेकिन जीविका दीदी अपने आसपास के नर्सरी से पेड़ खरीद कर भी 4083 पौधे का वृक्षारोपण की हैं। अरियरी प्रखंड के सभी पंचायत में जीविका दीदियों को ऑडियो-वीडियो के माध्यम से पौधरोपण की जानकारी भी दी जा चुकी है।


जीविका के सामुदायिक समन्वयक रणधीर कुमार ने बताया कि घटते वन क्षेत्र को राष्ट्रीय लक्ष्य 33.3 फीसदी के स्तर पर लाने के लिए ज्यादा से ज्यादा वृक्ष लगाने होंगे। अच्छी बात यह है कि अब जनमानस में पर्यावरण के प्रति जागरूकता आ रही है। लोग अब पेड़-पौधे की अहमियत को समझने लगे हैं।

जीविका दीदीयां भी इस पुनीत कार्य में बढ़-चढ़कर शिरकत कर रही हैं। उन्होंने कहा कि हम सभी लोगों से आग्रह करेंगे कि अपने बच्चे और परिवार के अन्य सदस्यों के जन्म दिन के अवसर पर एक पेड़ जरूर लगाएं। इस कार्य को सफल बनाने में जीविका कर्मी के अलावा ग्राम संगठन और संकुल संघ के कैडर का भी पूर्ण सहयोग से इसको सफलतापूर्वक किया गया है ।पूरे कार्य की अगुवाई जीविका के जिला परियोजना प्रबंधक अनिशा गांगुली एवं एसडी मैनेजर निरंजन कुमार के द्वारा की जा रही है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top