शेखपुरा

जिला में क्या खुला और बंद रहेगा देखे पूरा विवरण, लॉकडाउन को लेकर जिलाधकारी ने जारी किया दिशा निर्देश

शेखपुरा जिले सामुदायिक स्तर पर बढ़ रहे कोरोना संकर्मित मरीजों को लेकर इनायत खान जिलाधिकारी शेखपुरा ने कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम के लिए 16 जुलाई से 31 जुलाई तक सर्तो एवं प्रतिबंधों के साथ जिला में लोक डॉन की घोषणा की गई है । लॉक डाउन की अवधि में जिला के अंतर्गत भारत सरकार के कार्यालय और अधीनस्थ कार्यालय और सार्वजनिक निगम बंद रहेंगे । लेकिन इसका अपवाद रक्षा केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल कोषागार पैट्रोलियम सीएनजी एलपीजी सीएनजी आपदा प्रबंधन बिजली और ट्रांसमिशन इकाइयां डाकघरों राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र आदि खुले रहेंगे।

राज्य सरकार के कार्यालय के स्वायत्त निकाय केंद्र निगम आदि बंद रहेंगे ,लेकिन पुलिस होमगार्ड नागरिक सुरक्षा आपातकालीन सेवाएं आपदा प्रबंधन निर्वाचन ,जेल, जिला प्रशासन और कोषागार वीडियो कॉन्फ्रेसिंग बिजली-पानी की आपूर्ति जल संसाधन कृषि, पशुपालन ,नगर निकाय कार्यालय समाज कल्याण कार्यालय आदि खुले रहेंगे .जिला के कार्यालयों में न्यूनतम के साथ कार्य करना होगा सरकारी कार्यालयों में 33% से कम उपस्थिति के साथ कार्य करेंगे । संबंधित कार्यालय प्रधान सरकारी कामकाज के आवश्यक प्रकृति को देखते हुए निर्णय लेकर सूचित करेंगे ।अन्य सभी कार्यालय आवश्यकता के अनुसार वर्क फ्रॉम होम काम करना जारी रखेंगे । सार्वजनिक और निजी क्षेत्र जैसे की डिस्पेंसरी और मेडिकल उपकरण की दुकान है प्रयोगशाला क्लीनिक नर्सिंग होम एंबुलेंस आदि दोनों में उनके विनिर्माण और वितरण इकाइयां सहित अस्पतालों और सभी संबंधित चिकित्सा प्रतिष्ठान कार्य करते रहेंगे । सभी चिकित्सा कर्मियों नर्सों पैरामेडिकल स्टाफ अस्पताल सहायता सेवाओं के लिए परिवहन की अनुमति रहेगी। यह प्रावधान पशु चिकित्सा और प्रतिष्ठानों पर भी लागू रहेगा ।

लॉकडाउन अवधि में वाणिज्यिकऔर निजी प्रतिष्ठान लॉकडाउन अवधि में वाणिज्यिकऔर निजी प्रतिष्ठान बंद रहेंगे ,लेकिन इसका अपवाद है राशन की दुकानें खाद्य किराना का सामान फल और सब्जियां डेयरी और दूध भूत की दुकान मांस और मछली पशु चारा कृषि इनपुट खुले रहेंगे. बैंकों बीमा कार्यालय में एटीएम आईटी सेवाएं खुले रहेंगे। प्रिंट मीडिया इलेक्ट्रॉनिक मीडिया दूरसंचार इंटरनेट सेवाएं प्रसारण और केवल सेवाएं पेट्रोलियम पेट्रोलियम गैस बिजली उत्पादन इकाइयां और सेवाएं जारी रहेगी । होटल /मोटेल ढाबा भोजनालय सहित अतिथि सेवाओं को केवल होम डिलीवरी के लिए ही खोला जाएगा ,वहां खाने की अनुमति कदापि नहीं होगी। úटैक्सी ,ऑटो रिक्शा आदि की अनुमति होगी। कार, टैक्सी एवं ऑटो रिक्शा पर अधिकतम तीन व्यक्ति ई रिक्शा पर दो व्यक्ति एवं मोटरसाइकिल पर केवल और केवल एक व्यक्ति को सवारी करने की अनुमति होगी। गोदामों में लोडिंग और अनलोडिंग सहित बिना किसी बाधा के माल के परिवहन की अनुमति दी गई है ।सभी सरकारी वाहनों और सरकारी कार्यालयों के कर्मचारियों को ले जाने वाली निजी वाहनों को अपने कार्यालय की आई कार्ड पर आने की अनुमति होगी ।सभी आवश्यक सेवाएं प्रदाताओं को केवल घर से कार्यालय स्थल तक जाने की अनुमति होगी । निर्माण संबंधी दुकानों के कामकाज के साथ सभी निर्माण संबंधी गतिविधियों की अनुमति होगी ।कृषि संबंधी दुकान के कामकाज के साथ-साथ सभी कृषि संबंधी गतिविधियों को अनुमति दी जाएगी । सभी शिक्षण परीक्षण कोचिंग संस्थान आदि बंद रहेंगे। ऑनलाइन और दूरस्थ पढ़ने की अनुमति होगी । उक्त अवधि में पूजा के स्थानों को बंद कर दिया जाएगा। सभी सामाजिक , राजनीतिक, खेल ,मनोरंजन शैक्षणिक, सांस्कृतिक धार्मिक कार्य सभा और पार्क का उद्घाटन वर्जित रहेगा। दिनांक 16 जुलाई से 31 जुलाई तक 16 दिनों की अवधि के लिए कोविड-19 रोकथाम के उपाय लागू रहेंगे ।

जिले में दवा की दुकानों के अतिरिक्त सभी प्रकार की दुकानों को खोलने का समय पूर्वाहन 9:00 बजे से 5:00 अपराह्न तक निर्धारित किया गया है ।दवा की दुकान 7:00 बजे पूर्वाहनसे 8:00 अपराहन तक खुली रहेगी। जिला के अंतर्गत प्रखंड में प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी ,थाना अध्यक्ष क्षेत्र में एवं थाना अध्यक्ष का दायित्व होगा कि जिला के अंतर्गत सभी दुकानों में सोशल डिस्टेंसिंग का पूर्ण रुप से पालन हो ,मास्क का प्रयोग किया जाए तथा दुकानों के आगे किसी निश्चित रूप से रस्सी बंधा रहना जरूरी है। नियमों का पालन नहीं करने वाले दुकान को सील करते हुए नियम संगत कार्रवाई की जाएगी ।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top