शेखपुरा

शेखपुरा : कामता गांव में श्री मद्देवीभागवत कथा का किया गया शुभारंभ, निकला गया भव्य कलश शोभा यात्रा

sheikhpura

सदर प्रखंड के कामता गांव में स्थित प्राचीन शिव मंदिर में कोरोना आदि महामारी एवं समाज कल्याण की दृष्टि से प्रथम नवरात्रि के प्रारंभ में श्री मद्देवीभागवत कथा का शुभारंभ किया गया। जिसको लेकर महिलाओं के द्वारा भव्य कलश शोभायात्रा निकाला गया।

भव्य कलश शोभायात्रा

इस बाबत ग्रामीणों ने बताया कि उत्तराखंड ऋषिकेश से आए साहित्याचार्य स्वामी बुद्ध देवानंद महाराज जी के अध्यक्षता में गांव में प्रथम नवरात्रि के प्रारंभ में प्रातः काल में छठ घाट पर कामता गांव के निवासी सभी पुरुष तथा महिलाओं ने सूर्यार्घ्य देकर ढोलक बाजे के साथ कलश यात्रा में ओम नमः शिवाय की कीर्तन गाते हुए प्राचीन शिव मंदिर में आकर महामृत्युंजय मंत्र का 1 घंटे तक उद्घोष करते हुए जलाभिषेक करवाया।

साहित्याचार्य स्वामी बुद्ध देवानंद महाराज जी

उसके उपरांत विधि पूर्वक कलश स्थापना की गई। वही स्वामी बुध देवानंद महाराज जी के द्वारा दोपहर 2:30 बजे से लेकर 5:00 बजे तक देवी भागवत की कथा का शुभारंभ किया गया। उन्होंने कहा नवरात्र का समय बड़ा पुण्य दायक होता है। हमारे वैदिक सनातन धर्म में व्यास रचित पुराणों में देवी भागवत महा पुराणों का विशेष स्थान है।

भारतीय आर्य धर्म दर्शन की यह विशेषता है कि इसमें सच्चिदानंद पर ब्रह्मा की मातृ रूप में आराधना की गई है। पुत्र पुत्र हो जाता है। पर माता कभी कुमाता नहीं होती। श्री देवी भागवत पुराण के श्रवण तथा पारायण की बड़ी महिमा है। देवी भागवत के श्रवण से सर्व विधि कल्याण एवं भवसागर से मुक्ति मिलती है। इस अवसर पर रामायतन पांडे, अजीत बाबू सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top