शेखपुरा

सूर्यग्रहण के दौरान कौतूहल की स्थिति बनी रही

शेखपुरा। जिले में बड़ी संख्या में लोगो ने सूर्य ग्रहण का दीदार किया। हालाकि कई लोग बादल के आंखमिचौली के बीच लोग इस अनोखी खगोलीय घटना का साक्षी नहीं बन पाए। रविवार को अतर्राष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन के साथ साथ योग सूर्य ग्रहण लगने की घटना को लेकर लोगो में सवेरे से ही उत्सुकता देखी जा रही थी। सवेरे 10 बजे के बाद से ही लोग सूर्य के ग्रहण देखने में जुट गये थे।

हालाकि यहाँ यह देखने के लिए किसी प्रकार की कोई सरकारी या संस्थागत व्यवस्था नहीं की गयी थी। बड़ी संख्या में लोग बर्तनों में पानी रखकर और धुप चश्मा लगाकर इस खगोलीय घटना के साक्षी बनने का प्रयास कर रहे थे। सूर्य के छल्ले को देखकर लोग रोमांचित हो रहे थे। बड़ी संख्या में लोग सूर्य ग्रहण लगने के पूर्व ही भोजन आदि के कार्य निवृत कर लिए थे। पौराणिक मान्यता के अनुसार ग्रहण काल में भोजन आदि बर्जित रखने का विधान है।

कई घरो में इस दौरान शांति पाठ और शंख ध्वनि सुनने को मिल रहा था। कोरोना वायरस के संक्रमण काल के बीच लोगो ने इस दौरान कोरोना से मुक्ति के साथ साथ चीन के साथ सीमा पर जारी खींचतान को लेकर भी अमन की प्रार्थना की। सूर्य के ग्रहण से मुक्ति के साथ ही लोग समस्त रोग, व्याधि और अशांति को दूर हो जाने की कामना की। सूर्य ग्रहण समाप्ति के बाद लोगो ने स्नान किया और पुनः अपने नित्य क्रिया में जुट गये।

लोगो ने निकटवर्ती नदी तालाब के अलावा घरो में भी स्नान किया। स्नान के बाद दान आदि के विधान भी किये गये। साल के इस पहले सूर्य ग्रहण को लेकर लोगो में खुच ज्यादा ही उत्सुकता देखी जा रही थी। बच्चे इस दृश्य को देखने के लिए ज्यादा उत्सुक दीख रहे थे.। बच्चो में इसे लेकर कौतुहल बना हुआ था।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top