शेखपुरा

कोविड 19 के वैक्सीन के रखरखाव को कोल्ड चेन की तैयारी शुरू

शेखपुरा..स्वास्थ्य विभाग ने कोविड 19 के वैक्सीन के रखरखाव के लिए कोल्ड चेन की तैयारी शुरू कर दी गयी है। इसके लिए जिला पशुपालन विभाग के कोल्ड चेन को चिन्हित किया गया है। अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डा केएमपी सिंह के नेतृत्व में कोविड वैक्सीन को अच्छे वातावरण में रखने को लेकर पशुपालन विभाग के चिकत्सको के साथ साथ बिजली कपनी के साथ गहन विचार विमर्श कर रणनीति तैयार की।

इस सम्बन्ध में जानकारी दी गयी है कि कोविड 19 के टीका को उचित तापमान में रखने की आवश्यकता है। कोविड का टिका सबसे पहले फ्रंट लाइन कोरोना वैरियर्स स्वास्थ्यकर्मी को दिया जाना है। इसे लेकर अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी ने जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी, जिला पशुपालन पदाधिकारी विजय चन्द्रयान, पशु चिकित्सक डा राजीव रंजन, कोविड 19 वैक्सीन के लिए बनाये जा रहे कोल्ड कड़ी प्रबधक परमानन्द कुमार आदि के साथ वैक्सीन के रखरखाव की समीक्षा की गयी। इस सम्बन्ध में अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी के हवाले से जिला सूचना व जन सम्पर्क पदाधिकारी सत्येन्द्र प्रसाद ने बताया कि सरकार के निर्देशों के अलोक में यहाँ सभी तैयारिया की जा रही है।

स्वास्थ्य कर्मियों के डाटा उपलब्ध कराने के बाद वैक्सीन के उचित रखरखाव और उचित वितरण की सभी रुपरेखा तय कर इसकी सूचना सरकार को दे दी गयी है। समीक्षा के दौरान वैक्सीन के भंडारण के लिए उचित तापमान के साथ साथ साफ सफाई और वहां बिजली की उपलब्धता के बारे में भी रणनीति तैयार की गयी। उचित रखरखाव के बाद टिका के वितरण की भी सभी रुपरेखा तय कर ली गयी है। आगे भी सरकार द्वारा प्राप्त निर्देशों के अलोक में अन्य तैयारी के लिए भी स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड़ में है ।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top