शेखपुरा

छह करोड़ रूपये की लागत की वैकल्पिक निपटारा भवन का शिलान्यास

शेखपुरा…एडीआर यहां वैकल्पिक विवाद निपटारा भवन की आधारशिला रखी गयी। पटना उच्च न्यायालय के न्यायाधीश सह शेखपुरा के निरिक्षी न्यायाधीश अनिल कुमार उपाध्याय ने वर्चुअल मोड़ में भवन की पटना से आधारशिला रखी। इस अवसर पर यहाँ न्यायालय परिसर में जिला जज जनार्दन त्रिपाठी, प्रधान न्यायाधीश हसिमुद्दीन अंसारी, एडीजे ज्ञानेंद्र कुमार श्रीवास्तव, सीजेएम संजय कुमार सिंह, एसीजेएम विवेकानंद, न्यायायिक अधिकारी जिगर शाह, राधेश्याम, सोनल विश्वास, जिला अधिवक्ता संघ ने महासचिव बिनोद कुमार सिंह, उपाध्यक्ष चंद्रमौली प्रसाद यादव, संयक्त सचिव मनोज कुमार मन्नू सहित बड़ी संख्या में अधिवक्ता व न्यायिक अधिकारी मौजूद थे। इस अवसर पर जिला जज ने जानकारी दी कि इस भवन के बन जाने से लोगो को न्याय पाने में बहुत ही सुविधा मिलेगी। लगभग छह करोड़ रूपये से बनने वाले इस भवन में वैकल्पिक न्याय प्राप्त करने के सभी संसाधन एक ही छत के नीचे मिल सकेगा।

वैकल्पिक न्याय व्वयस्था के तहत इस भवन में परिवार सम्बन्धी सभी प्रकार के विवाद, लोक अदालत, आपसी समझौता, आपसी सुलह आदि के मामले निपटाए जायेंगे। इस चार मंजिला भवन के एक साल में बन जाने की समयसीमा निर्धारित की गयी है।

उन्होंने इस भवन को जिला के लिए वरदान बताया। इससे लोगो को आपसी सहमती के आधार पर विवाद के निपटारा हो सकेगा। साथ ही इससे नियमित न्यायालय के कार्यो पर दबाव कम होगा और वहां भी लम्बित मामलों का निपटारा तेज़ी से हो सकेगा। भूमि पूजन और आधारशिला कार्यक्रम को लेकर यहाँ जिला न्यायालय द्वारा पहले से तैयारी की जा रही थी। पटना से शिलापट्ट कर ऑनलाइन पर्दा हटाते ही यहाँ विधिवत पूजन शुरू हो गया। इस कार्य के लिए बुलाये गए पुरोहित ने वैदिक विधि से भूमि पूजन के सभी अनुष्ठान पूर्ण किया।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top