शेखपुरा न्यूज़

महादलित टोलों में लगा विशेष स्वास्थ्य शिविर

शेखपुरा। सोमवार को डीएम के निर्देशों के आलोक में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र शेखपुरा अंतर्गत सुरदासपुर मुसहरी एवं बरूई मुसहरी टोला में जाकर स्वास्थ्य टीम के द्वारा विशेष दूरस्थ स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया । प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार सिंह के नेतृत्व में स्वास्थ्य विभाग की पूरी टीम डॉ राकेश कुमार एएनम गायत्री कुमारी, पमपम कुमारी और बबीता कुमारी के द्वारा स्वास्थ्य शिविर में गर्भवती महिलाओं के विशेष प्रसव पूर्व जांच हिमोग्लोबिन , ब्लड प्रेशर और शुगर की जांच ,उच्च जोखिम वाले गर्भवती महिला की पहचान कर उन्हें टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध कराई गई।

विशेष स्वास्थ्य शिविर

इस स्वास्थ्य कैंप के आयोजन के लिए स्वास्थ्य प्रबंधक धर्मवीर चौधरी एवं प्रखंड सामुदायिक उत्प्रेरक प्रभाष पांडेय के द्वारा पूरे क्षेत्र में घूम घूम कर स्वास्थ्य विधा की जानकारी दी गई एवं लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहने की अपील की गई। बताते चलें की बीएचएम एवं बीसीएम के द्वारा लगातार महादलित टोला एवं गंदी बस्ती का भ्रमण किया जा रहा है। इसी क्रम में विगत दिन मनियांडा गांव में मुसहरी टोला में कई ऐसे लोग जो ईट भट्ठा से आए थे।

5 से 7 महीना के करीब 10 गर्भवती महिलाएं मिले थे। जिससे बीसीएम बीएचएम के द्वारा सदर अस्पताल से समन्वय स्थापित कर सभी को एंबुलेंस के माध्यम से सदर अस्पताल में विशेष प्रसव पूर्व जांच सभी को आयरन कैल्शियम की गोली उपलब्ध कराया गया साथ ही अल्ट्रासाउंड जांच कराकर सभी को एंबुलेंस से वापस घर पहुंचाया गया । डॉ अशोक कुमार सिंह ने कहा कि महा दलितों में सभी स्वास्थ्य सुविधाएं मिले इसके लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है । जिसमें बीसीएम एवं बीएचएम. के द्वारा लगातार भ्रमण कर चिन्हित जगह पर स्वास्थ्य कैंप लगाकर स्वास्थ्य सुविधाएं आपके द्वार के तर्ज पर उपलब्ध कराया जा रहा है।सोमवार को उक्त दो स्थानों पर 23 गर्भवती महिलाओं एवं एक सौ लोगों की स्वास्थ्य विधाएं साथ हैं। 110 लोगों को कोविड-19 टीकाकरण कराया गया श्याम कुमार निर्मल जिला कार्यक्रम प्रबंधक के अनुसार इस तरह का कार्यक्रम सभी प्रखंड में कराने का निर्देश दिया गया है। ताकि कोई भी समाज के अंतिम व्यक्ति को स्वास्थ सुविधा मुहैया कराया जा सके। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी कटिबद्ध है।

source:शेखपुरा की हलचल

Facebook Comments Box
Leave a Comment

Recent Posts