बिहार

प्रदेश की ग्रामीण सड़के होगी बेहतर, सरकार द्वारा मंजूर की गयी 1239 करोड़ रूपए

किसी भी प्रदेश की खुशहाली उसके सड़को से देखी जाती है, वैसे ही बिहार सरकार द्वारा बिहार के सड़को को बनाने के लिए काफी प्रयास किये जा रहे है, और सिर्फ शहरो में ही नहीं बल्कि गावो में भी पक्की सड़क देने का सरकार का यह निर्णय ग्रामीण लोगो के लिए बहुत ही फायदेमंद है, बिहार में ग्रामीण रोड को स्टेट हाईवे और स्टेट हाइवेज को नेशनल हाईवेज़ से जोड़ने की बिहार सरकार की यह मुहीम काफी सराहनीय है.

सरकार द्वारा मंजूर की गयी 1239 करोड़ रूपए

इसी सन्दर्भ भी ग्रामीण सड़को को बिहार सरकार द्वारा एक और सौगात मिली है, जिसमे सरकार द्वार ग्रामीण सड़को के विकास के लिए, 1239 करोड़ रूपए की मंज़ूरी दी गयी है, बिहार में इन दिनों नेशनल हाइवे के साथ ही कई एक्सप्रेस वे पर भी काम चल रहा है. ऐसे में प्रदेश में प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत करीब 270 किमी लंबाई में ग्रामीण सड़कों को अगले साल तक बेहतर बनाने को लेकर काम चल रहा है. और इसको लेकर जोर शोर से काम भी शुरू हो गया है,

सूत्रों के हिसाब से रूरल रोड डवलपमेंट एजेंसी PMGSY की सड़कों के मेंटनेंस के लिए करीब 1239 करोड़ रुपये के लागत की मंजूरी दी है. इसके तहत 25 जिलों में सड़कों की मरम्मत की जायेगी. ऐसे में अब सड़क निर्माण को लेकर एजेंसी का चयन किया जा रहा है, जिससे की सड़क को बहुत अच्छे ढंग से बनाया जा सके

आपको बता दे की सड़क के निर्माण को लेकर युद्ध स्तर पे काम चल रहा जिसमे पुरानी सड़को की मरम्मत की जा रही है, तथा बाढ़ के दौरान टूटी सड़को को फिर से मैंटेनस किया जा रहा है, सड़को पे बने गड्ढो को भरा जा रहा है. तथा जिन सड़को पर जरूरत पड़ रही है, वहां फिर से पिचिंग की जा रही है, तथा जहां कच्ची सड़के है उसको तोड़ के नयी सड़के बनायीं जा रही है, बिहार सरकार का टारगेट है की अगले साल 2023 तक हर जगह पक्की सड़क देने की सरकार की यह मुहीम पूरी हो जाएगी.

आपको बता दे की सड़कों के निर्माण के दौरान इसकी चौड़ाई अब 3.75 मीटर से बढ़ा कर उसे 5 मीटर कर दी जाएगी. जो की किसानो के लिए और ग्रामीणों की आर्थिक विकास के लिए काफी सहायक होगी, कुल मिलाकर देखे तो सड़क निर्माण प्रक्रिया से आम लोगो को फायदा ही है,.

Facebook Comments Box
Leave a Comment

Recent Posts