कालाजार उन्मूलन को लेकर सिंथेटिक पायरो थायराइड (एसपी ) के छिड़काव अभियान

शेखपुरा न्यूज़ :शेखपुरा जिले में कालाजार उन्मूलन को लेकर सिंथेटिक पायरो थायराइड (एसपी ) के छिड़काव अभियान का शुभारंभ हो गया। जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यालय में सिविल सर्जन डाॅ पृथ्वीराज ने छिड़काव दल में शामिल कर्मियों को हरी झंडी दिखाकर रवाना कर उक्त अभियान का शुभारंभ का किया। इस मौके पर सिविल सर्जन ने मौजूद सभी कर्मियों को अभियान का सफल संचालन सुनिश्चित करने को लेकर आवश्यक और जरूरी निर्देश दिए। उक्त अभियान 16 नवंबर तक चलेगा। , इस दौरान छिड़काव दल द्वारा घर-घर जाकर छिड़काव किया जाएगा।

सिंथेटिक पायरो थायराइड (एसपी ) के छिड़काव

अभियान के दौरान एक भी घर भी छूटे नहीं, इस बात का विशेष ख्याल रखा जाएगा। साथ ही इस बीमारी के शुरुआती लक्षण, कारण, बचाव एवं उपचार की भी जानकारी दी जाएगी। ताकि लोग शुरुआती दौर में बीमारी की पहचान कर समय रहते आवश्यक उपाय कर सकें । इस मौके पर वेक्टर रोग नियंत्रण पदाधिकारी श्याम सुंदर कुमार, भीबीडीएस मनोज कुमार, केबीसी अभिषेक कुमार आदि मौजूद थे।

– कालाजार मुक्त जिला निर्माण को लेकर किए जा रहे हैं हर जरूरी प्रयास : सिविल सर्जन डाॅ पृथ्वीराज ने कहा, कालाजार मुक्त जिला निर्माण को लेकर हर जरूरी और आवश्यक प्रयास किए जा रहे हैं। ताकि कालाजार का पूरी तरह जड़ से खात्मा हो सके और जिले में मरीजों की संख्या शून्य हो सके। इसके लिए छिड़काव दल में शामिल कर्मियों को गौशाला, पूजा घर, पाठशाला, सोने वाला कमरे में अनिवार्य रूप से 06 फीट की ऊँचाई तक छिड़काव करने का निर्देश दिया गया।

इसे भी पढ़ें..  एक युवक सहित तीन पियक्कड़ शराब पीते गिरफ्तार

वहीं, उन्होंने बताया, अभियान को हर हाल में सफल बनाने के लिए हर दिन चिकित्सा पदाधिकारी एवं सुपरवाइजर द्वारा संध्याकालीन समीक्षा की जाएगी। जिसमें दिन भर में कितने घरों में छिड़काव हुई समेत अन्य चर्चा की जाएगी। – पंचायत प्रतिनिधियों का भी लिया जाएगा सहयोग : वेक्टर रोग नियंत्रण पदाधिकारी श्याम सुंदर कुमार ने बताया, अभियान का सफल संचालन सुनिश्चित करने के लिए संबंधित पंचायत के मुखिया, वार्ड सदस्य समेत अन्य जनप्रतिनिधियों से भी सहयोग लिया जाएगा। साथ ही संबंधित क्षेत्र की आशा कार्यकर्ता द्वारा घर-घर जाकर एक दिन पूर्व छिड़काव की जानकारी दी जाएगी। वहीं, उन्होंने बताया, शेखपुरा प्रखंड के कोसरा, जयनविगहा, प्रभुविगहा, घखड़ा, दानीविगहा समेत अन्य गाँवों में घर-घर छिड़काव किया जाएगा।

Copy

– कालाजार से बचाव के लिए एसपी पाउडर का छिड़काव ही सबसे बेहतर उपाय :

इसे भी पढ़ें..  पहाड़ की चोटी पर रामधुनी यज्ञ का हुआ भव्य शुभारंभ

कालाजार से बचाव के लिए लगातार कालाजार प्रभावित गाँव और क्षेत्रों में एसपी पाउडर से छिड़काव कराया जा रहा है। इस बीमारी से बचाव के लिए छिड़काव तो सबसे बेहतर उपाय है ही, पर इसके अलावा लोगों को सावधान और सतर्क रहने की भी जरूरत है। इसलिए, इस बीमारी से बचाव के लिए सभी लोगों को खुद भी सतर्क और सावधान रहें और लक्षण महसूस होने के साथ तुरंत जाँच कराना चाहिए। यही आपके लिए सबसे बेहतर और कारगर उपाय है। छिड़काव के दौरान भी लोगों को सतर्क रहने एवं साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखने समेत अन्य जानकारियाँ दी जाएगी।

– बालू मक्खी के काटने से होता है कालाजार :

कालाजार बालू मक्खी के काटने से फैलता है। एसपी पाउडर का छिड़काव से ही बालू मक्खी के प्रभाव को पूर्णत: खत्म किया जा सकता है। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगातार छिड़काव कराया जा रहा है। जिससे बालू मक्खी को समाप्त किया जा सके। कालाजार का लक्षण दिखते ही तुरंत नजदीकी सरकारी अस्पतालों में जाँच कराएं और चिकित्सकों की सलाह के अनुसार इलाज कराएं। सरकारी अस्पतालों में जाँच एवं इलाज की मुफ्त समुचित व्यवस्था उपलब्ध है। साथ ही इन बीमारियों से बचने के जमीन पर नहीं सोएं । मच्छरदानी का नियमित रूप से उपयोग करें। पूरे शरीर को ढकने वाले कपड़े पहनें ।

इसे भी पढ़ें..  इनरव्हील क्लब के द्वारा राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस के अवसर पर सीएस को किया सम्मानित

– कालाजार के लक्षण :

– लगातार रूक-रूक कर या तेजी के साथ दोहरी गति से बुखार आना।

– वजन में लगातार कमी होना। – दुर्बलता।

– मक्खी के काटे हुए जगह पर घाव होना।

– व्यापक त्वचा घाव जो कुष्ठ रोग जैसा दिखता है।

– छिड़काव के दौरान इन बातों का रखें ख्याल :

– छिड़काव के पूर्व घर की अन्दरूनी दीवार की छेद/दरार बंद कर दें।

– घर के सभी कमरों, रसोई घर, पूजा घर, एवं गोहाल के अन्दरूनी दीवारों पर छः फीट तक छिड़काव अवश्य कराएं। छिड़काव के दो घंटे बाद घर में प्रवेश करें।

– छिड़काव के पूर्व भोजन सामग्री, बर्तन, कपड़े आदि को घर से बाहर रख दें।

– ढाई से तीन माह तक दीवारों पर लिपाई-पोताई ना करें, जिसमें कीटनाशक (एस पी) का असर बना रहे।

– अपने क्षेत्र में कीटनाशकछिड़काव की तिथि की जानकारी आशा दीदी से प्राप्त करें।

source:शेखपुरा की हलचल

Facebook Comments Box